Advertisement

जानिये शादी के बाद किन बातों को लेकर होते हैं सबसे ज्यादा झगड़े

अधिकतर पति पत्नी में सेक्स को लेकर भी आपस में झगड़े होने लगते हैं!

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि शादियाँ तो स्वर्ग में ही तय हो जाती हैं बेशक ऐसा हो या न हो लेकिन शादी के बाद झगड़े होने ज़रूर तय है। जब दो अलग अलग सोच के लोगों को एक ही छत के नीचे ज़िन्दगी गुजारनी पड़ती है तो ऐसी कई वजहें हो जाती हैं जिनके कारण उनका आपसी तालमेल नहीं बैठ पाता है और आगे चलकर फिर यही छोटे मोटे झगड़े बहस का कारण बन जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से शादी शुदा ज़िन्दगी में सबसे ज्यादा झगड़े होते हैं।

ससुराल वाले: पुरुष हो या महिला दोनों ही अपने ससुराल वालों को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं और अक्सर इसी मुद्दे को लेकर लड़ाई हो जाती है। ना ही लड़के को यह पसंद आता है जब उसकी सास अचानक ही उनके घर बिना बताये आ जाती है ना ही लड़की को यह पसंद आता है कि उसकी सास उसे किसी बात को लेकर टोके। बस इन्ही सब बातों को लेकर अक्सर पति और पत्नी दोनों झगड़ पड़ते हैं।

काम की टेंशन: कभी भी ऑफिस की टेंशन का जिक्र घर पर आते ही अपने पार्टनर से न करें। क्योंकि कई बार जब आप ऑफिस के टेंशन भरे माहौल से घर आते हैं तो जैसे ही आपकी पत्नी आपसे कुछ बोल देती है तो आपका पारा गरम हो जाता है और आप दोनों बहस करने लगते हैं। इसलिए बेहतर तरीका यही है कि ऑफिस से घर आने के बाद पहले कुछ देर रेस्ट करें फिर जाकर कुछ बात करें।

Also Read

More News

बच्चे: पति और पत्नी के बीच होने वाले झगड़े की एक मुख्य वजह होते हैं उनके बच्चे। जब बच्चे छोटे होते हैं तो उनको खाना खिलाने से लेकर उनके डायपर बदलने को लेकर झगड़े होते रहते हैं और जब बच्चे बड़े होने लगते हैं तो उससे जुड़ी जिम्मेदारियों को लेकर भी अक्सर झगड़े होने लगते हैं। आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी बच्चों के सामने आपस में बहस न करें इससे उन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

सेक्स: अधिकतर कपल में सेक्स को लेकर भी बार बार झगड़े होते रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लड़कियां अक्सर फिल्मों और सीरियल में जैसा रोमांस दिखाया जाता है वैसा अपने पति से चाहती हैं वहीँ पति पोर्न मूवीज में दिखाए जाने वाले स्टेप को अपनी पत्नी से चाहते हैं। इन सब चीजों को लेकर अक्सर आपसी मतभेद हो जाते हैं।

घरेलू काम: घर में झाड़ू पोछा लगाने से लेकर टीवी के रिमोट तक किसी भी छोटो मोटी चीज के लिए भी पति पत्नी लड़ने झगड़ने लगते हैं। कई बार ऐसा होता है कि पति घर के छोटे मोटे कामों में हाथ नहीं बटाने के कारण भी पत्नी नाराज हो जाती हैं और उनमें झगड़ा होने लगता है। इसलिए पहले आपस में बातें करें और एक दूसरे के पसंद नापसंद को समझने की कोशिश करें।

आदतें: कई बार एक दूसरे की आदतें भी झगड़े का मुख्य कारण बन जाती हैं। आप दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप एक दूसरे पर अपने विचारों को थोपें बल्कि इसकी बजाय आप एक दूसरे को सम्मान करें और उनकी अच्छी गलत आदतों को स्वीकार करना सीखें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on