Advertisement

प्यार में ठुकराए जाने के बाद खुद को संभालने में ये टिप्स करेंगी आपकी मदद

अस्वीकार किया जाना आपको भावनात्मक तौर पर कमज़ोर कर सकता है।

प्यार में ठुकराए जाना किसी के लिए भी एक बुरा अहसास हो सकता है। यह आपको पूरी तरह से तोड़ सकता है और आप डिप्रेशन, चिंता और तनाव जैसी भावनाओं से घिर सकते हैं। प्यार में अस्वीकृति के साथ जो पीड़ा है, वह अन्य प्रकार की तकलीफों से कहीं ज़्यादा बड़ी होती है। अस्वीकार किया जाना या अस्वीकार होने का केवल डर भी आपको भावनात्मक तौर पर कमज़ोर कर सकता है। ऐसे में आपके लिए खाना-पीना, लोगों से सामान्य तरीके से मिलना-जुलना या अपने काम और पढ़ाई पर ध्यान देना भी मुश्किल हो सकता है। लेकिन दुख की इस स्थिति से निकलना भी ज़रूरी है। इसीलिए हम आपकी मदद के लिए लिख रहे हैं यहां कुछ टिप्स जो आपको प्यार में ठुकराए जाने के बाद खुद को संभालने में मदद करेंगी।

  1. आपको अपने आप पर ध्यान देना चाहिए-जी हां, हम जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए मुश्किल होगा। लेकिन, जो भी हो रहा है उसके लिए खुद को जिम्मेदार ठहराकर या खुद को दोष देकर कुछ नहीं होगा और आपको ऐसा करना भी नहीं चाहिए। आप आगे बढ़ने की कोशिश करें। अपने प्रति आपका रवैया सौम्य रखने की कोशिश करें। अपने आप में विश्वास रखें, अपने आत्मविश्वास को बढ़ा ने की कोशिश करें और अपने आप का दोस्त बनने की कोशिश करें।
  2. पुरानी बातों को पकड़ कर ना रखें- बहुत से लोग प्यार में ठुकराए जाने के बाद सोचते हैं कि उनकी ज़िंदगी बर्बाद हो गयी। लेकिन, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आपको खुद को याद दिलाना चाहिए कि यह भावनाएं और स्थिति केवल कुछ समय के लिए है और आप इससे बाहर निकल सकते हैं। एक ही बात को पकड़ कर रखने से आपकी समस्या और गंभीर बन सकती है इसीलिए सबक लें, सीखें और सकारात्मक बनें रहें।
  3. आपको नई चीजें सीखनी चाहिए- यदि आपको किसी ने रिजेक्ट कर दिया हैं तो क्या हुआ, ज़िंदगी खत्म तो नहीं हो गयी। इसे अपने जीवन के  एक हिस्से के रूप में लें और खुद को कुछ अच्छे कामों में व्यस्त रखने की कोशिश करें। आप अपनी पसंद की किसी भी गतिविधि का चयन कर सकते हैं। इस तरह, आप उन नकारात्मक विचारों से खुद को विचलित होने से रोक सकेंगे। आप नए लोगों से मिलेंगे, नई चीजें सीखेंगे और इस तरह आप उस डर को ठीक करने और सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।
  4. खुद को शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रखें- इससे आपको तनाव से आराम मिलेगा। इसके अलावा, आपको फिट रहने में मदद मिलेगी क्योंकि आप शारीरिक गतिविधियों की मदद से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आप इससे सक्रिय और फुर्तिला महसूस करेंगे। इस प्रकार, आप आशावादी बनने, फिट और ठीक रहने में सक्षम होंगे।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on