Advertisement

लोगों ने बताया किन बचकानी बातों पर हुआ उनका ब्रेकअप!

क्या आप किसी से केवल इसीलिए ब्रेकअप कर लेंगे क्योंकि वो आपकी मम्मी जैसा खाना नहीं बनाती?

जब कोई आपको डिच कर दे या छोड़ दे, तब जो महसूस होता है वह सबसे तकलीफभरा अहसास होता है। कई स्टडीज़ और रिसर्चस् [1] में यह साबित हो गया है कि ब्रेकअप बहुत मुश्किल होता है और लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर ख़राब असर डालता है। लेकिन आखिर लोग क्यों छोटी-छोटी बातों पर ब्रेकअप कर लेते हैं? क्योंकि हो सकता है कि वे बिना ज़्यादा विचार किए आपके साथ रिश्ते में बंध तो गए लेकिन कुछ समय बाद उन्हें एहसास हुआ कि आपका रिश्ता बहुत दिनों तक आगे नहीं जा सकता। नतीज़तन वे आपसे ब्रेकअप करके अलग हो जाते हैं।

गौरव की गर्लफ्रेंड ने उसे छोड़ दिया क्योंकि वह सोशल मीडिया पर बहुत सारे मैसेजेस शेयर करता था। शायद आपको इस पर विश्वास नहीं होगा लेकिन यह सच है। उसने गौरव से कहा कि वह कोई नहीं चाहती वह सोशल मीडिया पर इतनी सारी मेम शेयर करे और दूसरों को टैग करता रहे, क्योंकि उसे लगता था कि इस तरह से यह साबित होता है कि गौरव उसे कम महत्व दे रहा है।

इसी तरह, ऑनलाइन वेबसाइट कोरा (Quora) पर, एक आदमी ने खुद को छोड़े जाने का एक मज़ेदार कारण बताया। उन्होंने कहा, "यह 1 999 की बात है। मैं इंजीनियरिंग कोर्स के सेकेंड ईयर में था, वह बीकॉम फर्स्ट ईयर में थी, उसने मुझे छोड़ दिया क्योंकि मैं उसका होमवर्क और प्रोजक्ट्स नहीं करता था!!! उस लड़की ने कह दिया कि ऐसे बॉयफ्रेंड बेकार होते हैं!!!"

Also Read

More News

कोरा पर ही लिखे गए एक और व्यक्ति के अनुभव को जब मैंने पढ़ा तो तकलीफ से ज़्यादा मुझे हंसी आयी। एक आदमी ने अपने दोस्त की कहानी सुनाई, "मेरी इंजीनियरिंग के दौरान मेरी एक लड़के से दोस्ती हुई, जिसका व्यक्तित्व अच्छा था। उस लड़के के वहां ही की एक लड़की के साथ अफेयर भी हुआ। धीरे-धीरे वह लड़की के लिए लड़के का प्यार बढ़ता गया और वे करीब भी आ गये, लेकिन विडंबना देखिए, एक दिन वह लड़की उसके पास आई और उससे कहा कि वह अब इस रिश्ते को आगे बढ़ा नहीं सकती क्योंकि वह गोरा नहीं है। "

“एक महिला ने भी कोरा पर कबूल किया कि उसके बॉयफ्रेंड ने एक बहुत अजीब कारण से उसे छोड़ दिया। उसने कहा, "मैं जिसे डेट कर रही थी वह खुद को "अपमानित" करवाना चाहता था (जी हां, यही कहा था उस लड़के ने),", और मैं झगड़ालू या बिची नहीं हूं और इसीलिए वह मेरे साथ नहीं रहना चाहता!" है ना अजीब बात? मैं एक और महिला को जानती हूं जिसे केवल इसलिए छोड़ दिया गया क्योंकि वह अपने पार्टनर की मां की तरह खाना नहीं बनाती थी। यह मां का लाडला लड़का एक अच्छी प्रेमिका से ज्यादा अच्छा खाना बनानेवाली चाहता था।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत-Shutterstock Images.

संदर्भ- [1] Rhoades, G. K., Kamp Dush, C. M., Atkins, D. C., Stanley, S. M., & Markman, H. J. (2011). Breaking Up is Hard to do: The Impact of Unmarried Relationship Dissolution on Mental Health and Life Satisfaction. Journal of Family Psychology : JFP : Journal of the Division of Family Psychology of the American Psychological Association (Division 43), 25(3), 366–374. http://doi.org/10.1037/a0023627

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on