• हिंदी

Sexual Hygiene Tips: सेक्स करने के बाद महिलाओं के लिए 4 जरूरी सेक्सुअल हाइजीन टिप्स

Sexual Hygiene Tips: सेक्स करने के बाद महिलाओं के लिए 4 जरूरी सेक्सुअल हाइजीन टिप्स
सेक्स के बाद महिलाएं जरूर रखें हाइजीन का ख्याल, करें ये चार जरूरी काम। © Shutterstock.

सेक्स करने के बाद प्राइवेट पार्ट्स के हाइजीन (Post-Sex Hygiene for Women) का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। खासकर, महिलाओं को यह काम जरूर करना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, सेक्स करने के बाद जननांगों (Genitals) की स्वच्छता (post-sex hygiene) का ध्यान नहीं रखने से आपमें यौन संचारित रोगों (sexually transmitted diseases), यीस्ट इंफेक्शन (yeast infections) और यूटीआई (Urinary Tract Infections) के होने का खतरा बढ़ जाता है।

Written by Anshumala |Updated : May 17, 2020 11:44 PM IST

Post-Sex Hygiene for Women: एक बेहतर सेक्स लाइफ लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन यह समस्या तब बन सकता है, जब आप सेक्स करने के बाद कुछ चीजों का ध्यान ना रखें। सेक्स करने के बाद आपको प्राइवेट पार्ट्स के हाइजीन (Post-Sex Hygiene for Women) का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। खासकर, महिलाओं को यह काम जरूर करना चाहिए। सेक्स करने के बाद कुछ निवारक उपायों का अभ्यास आपको अनपेक्षित परिणामों से बचा सकता है। अध्ययनों के अनुसार, सेक्स करने के बाद जननांगों (Genitals) की स्वच्छता (post-sex hygiene) का ध्यान नहीं रखने से आपमें यौन संचारित रोगों (sexually transmitted diseases), यीस्ट इंफेक्शन (yeast infections) और यूटीआई (Urinary Tract Infections) के होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए, पोस्ट-सेक्स हाइजीन (Post-Sex Hygiene for Women in hindi) से संबंधित देखभाल महत्वपूर्ण होते हैं। इससे ना सिर्फ आपकी योनि (vagina) और आपकी कामेच्छा (Libido) स्वस्थ और बरकरार रहेगी, बल्कि यह सेक्सुअल इंफेक्शन से भी आपको बचाते हैं। यहां हम आपको चार महत्वपूर्ण पोस्ट-सेक्स हाइजीन टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे हर महिलाओं को जरूर फॉलो करना चाहिए।

1.सेक्स के बाद पेशाब करें

कुछ पुरुष और महिलाएं ऐसे होते हैं, जो आलस में सेक्स करने के बाद प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई और पेशाब किए बिना ही सो जाते हैं। आपकी ये आलस करने की आदत आपके सेक्सुअल हेल्थ (Sexual Health) को नुकसान पहुंचा सकती है। सेक्स करने के बाद वॉशरूम जाएं। पेशाब करें। प्राइवेट पार्टस की साफ-सफाई (Sexual hygiene tips for women) ना करने से यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप इस बात का ख्याल रखती हैं, तो आप बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी कम कर सकती हैं।

Also Read

More News

2. प्राइवेट पार्ट को साफ करें

पेशाब करना ही काफी नहीं है। अपने प्राइवेट पार्ट को पानी से अच्छी तरह से साफ (Post-Sex Hygiene tips for Women) करें। यदि आपने सुबह या दिन में सेक्स किया है, तो आप स्नान करके भी खुद को साफ कर सकती हैं। इससे आपको बैक्टीरिया, खासकर फेकिल बैक्टीरिया से इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहेगा। अपने मुंह को भी माउथवॉश से गार्गल करें। माउथवॉश नहीं है, तो पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करें। फोरप्ले के दौरान कुछ संक्रमण फैलाने वाले कीटाणु मुंह और होंठों में चिपक जाते हैं, जिससे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) जैसे गोनोरिया (Gonorrhoea) और क्लैमाइडिया (chlamydia) होने का रिस्क बढ़ जाता है।

सेक्स के बाद महिलाओं को करने चाहिए ये 4 काम

3. पैंटी जरूर बदलें

सेक्स के बाद अंडरवियर बदलना एक अच्छी सेक्स हाइजीन की आदत (Sex Hygiene Habits) मानी जाती है। सेक्स के बाद उसी अंडरवियर में सोने से बचना चाहिए, जिसे आपने सेक्स से पहले पहनी थी। अंडरवियर में भी कई बार वेजाइना से निकलने वाला लिक्विड या डिस्चार्ज उसमें लग जाता है। यह इंफेक्शन की वजह बन सकता है, इसलिए सेक्स के बाद एक साफ-सुथरी पैंटी पहनें। अपने प्राइवेट पार्ट को सूखा और इंफेक्शन से मुक्त रखें।

4. पानी पिएं

सेक्स के दौरान आपको काफी शारीरिक ताकत लगाने की जरूरत होती है। यह एक तरह का शारीरिक एक्सरसाइज ही है, जिससे आप कुछ कैलोरी भी बर्न करते हैं। पानी आपकी प्यास बुझा सकता है और आपको डिहाइड्रेट होने से बचाता है। साथ ही, यह यूटीआई से छुटकारा पाने में मददगार हो सकता है, क्योंकि सेक्स के बाद कीटाणु पैदा होने लगते हैं और पेशाब करने से ये हानिकारक रोगाणु (Germs) बाहर निकल जाता हैं।

सेक्स के बाद जानिए क्यों जरूरी है टॉयलेट जाना