• हिंदी

मेनोपॉज़ के बाद सेक्स लाइफ को मेंटेन करने के लिए 5 एक्सपर्ट टिप्स!

मेनोपॉज़ के बाद सेक्स लाइफ को मेंटेन करने के लिए 5 एक्सपर्ट टिप्स!

सेक्सोलॉजिस्ट टिप्स जो मेनोपॉज़ के बाद सेक्स लाइफ को बेहतर रखने में कर सकती हैं मदद।

Written by Editorial Team |Published : September 18, 2018 10:32 AM IST

मेनोपॉज़ के साथ आपकी सेक्स लाइफ भी बदल जाती है। अगर आपको भी  मेनोपॉज़ के बाद आपके शरीर में कुछ इस तरह के बदलाव महसूस हो रहे हैं और उसकी वजह से ऑर्गैज़्म महसूस नहीं हो रहा हो तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. विनोद गुप्ता दे रहे हैं कुछ टिप्स जो  मेनोपॉज़ के बाद सेक्स लाइफ को बेहतर रखने में कर सकती हैं मदद।

  1. सेक्स के बारे में बातें करें- मेनोपॉज़ के बाद आपकी सेक्सुअल ज़रूरतें भी बदल जाती हैं। ज़रूरी नहीं कि आपको उत्तेजित करने के लिए आपके पार्टनर जो तरीका अब तक इस्तेमाल करते रहे हैं उससे आप अब भी अराउज़ हों। इसलिए सबसे अच्छी बात होगी सेक्स के बारे में बातें करना।
  2. लुब्रिकेशन- वैजाइनल ड्राईनेस मेनोपॉज़ के बाद सेक्स से जुड़ी एक आम समस्या है। इसलिए एक अच्छे लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करने से आपको सुविधा होगी। लुब्रिकैंट्स एक स्मूद फीलिंग देते हैं जिससे आपको ऑर्गैज़्म जल्दी महसूस होगा।
  3. वाइब्रेटर का इस्तेमाल- जैसे ही आप मेनोपॉज़ तक पहुंचती हैं आपको ऑर्गैज़्म से पहले एक्स्ट्रा स्टिम्युलेशन की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए वायब्रेटर का इस्तेमाल करें। यह आपको सीधा स्टिम्युलेशन प्रदान करता है। वायब्रेटर की बनावट ही ऐसी होती है कि वह उत्तेजना बढ़ा सके और इस तरह आपको सेक्स का अच्छा अहसास होता है।
  4. एक्सरसाइज़ करें- एक्सरसाइज़ आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप शारीरिक या मानसिक रुप से स्वस्थ नहीं है तो आपकी सेक्स ड्राइव पर काफी असर पड़ेगा। रोज़ाना एक्सरसाइज़ के साथ एक अच्छी डायट आपकी सेक्स लाइफ को अच्छा बनाने का काम करेगी।
  5. फोरप्ले की अहमियत समझें- जब आपको सेक्स ड्राइव में कमी महसूस हो तो आप अपने पार्टनर के साथ खूब सारा फोरप्ले कर सकती हैं। इस तरह आपकी डिज़ायर भी बढ़ेगी। शुरुआत करें एक-दूसरे का हाथ पकड़ने, प्यारभरे किसेस और प्यारी शरारतों से।
यह सामग्री 18 + साल के लिए उपयुक्त है। इसके अभिभावक के मार्गदर्शन की सलाह जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस पेज पर न आएं। *शर्ते व नियम लागू।