• हिंदी

STI : यौन संक्रमण से बचाती हैं ये अच्छी आदतें

STI : यौन संक्रमण से बचाती हैं ये अच्छी आदतें
सेक्‍स किसी के भी जीवन का अहम हिस्‍सा हो सकता है, पर इसमें की गई जरा सी लापरवाही आपके लिए यौन संक्रमण का जोखिम बढ़ा सकती है, इसलिए जरूरी है सेक्‍स लाइफ के लिए इन आदतों को फॉलो करना। © Shutterstock

कई बार, हम उस पल में प्रोटेक्शन नहीं ले पाते हैं और यौन संक्रमण (STI) और बीमारियों को बढ़ावा दे देते हैं। सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना और इसके बारे में खुद को शिक्षित करना आपको संक्रमित (STI) होने से रोक सकता है

Written by Editorial Team |Updated : July 11, 2019 8:20 PM IST

सेक्‍स किसी के भी जीवन का अहम हिस्‍सा हो सकता है, पर इसमें की गई जरा सी लापरवाही आपके लिए यौन संक्रमण यानी सेक्‍सुअल ट्रांसमिटिड डिसीज (STI) का जोखिम बढ़ा सकती है, इसलिए जरूरी है सेक्‍स लाइफ के लिए इन आदतों को फॉलो करना।  इसके लिए सुरक्षित और स्वस्थ दृष्टिकोण भी जरूरी है। कई बार, हम उस पल में प्रोटेक्‍शन नहीं ले पाते हैं और यौन संक्रमण (STI) और बीमारियों को बढ़ावा दे देते हैं। सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना और इसके बारे में खुद को शिक्षित करना आपको संक्रमित (STI) होने से रोक सकता है और फीमेल पार्टनर के गर्भवती होने के आपके जोखिम को भी कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें - विश्‍व एड्स दिवस : क्‍या आप तैयार हैं हर दिन 80 किशोरों की मृत्‍यु के लिए

कंडोम का इस्‍तेमाल 

एक कंडोम का इस्‍तेमाल एक बार ही करें। इसके अलावा उपयोग से पहले कंडोम की एक्‍सपायरी डेट भी जरूर जांच लें। दो कंडोम को ज्‍यादा सुरक्षित समझना एक मिथक है और यह कंडोम के फटने की संभावना से ज्यादा खतरनाक है। दो कंडोम एक-दूसरे से रगड़ खा सकते हैं और संभावना है कि फट सकते हैं जिससे आपके अंदर शुक्राणु रह सकते हैं।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें - बंधना चाहते हैं किसी के प्यार में, तो इन सात बातों के लिए खुद को करें तैयार

जोखिम से बचें

अत्‍याधिक नशे में होने पर सेक्स से बचें। नशे में होने के कारण हो सकता है कि आप प्रोटेक्‍शन इस्‍तेमाल न कर पाएं। यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी कम करता है। अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं और कम जोखिम वाली गतिविधियों का अभ्यास करें। यह विश्वास और संचार बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें - स्‍तन कैंसर : आप चाहें तो बच सकती है 80 फीसदी मरीजों की जान

परामर्श है जरूरी

यदि आप किसी प्रकार के यौन दुर्व्यवहार से गुजरे हैं, जिससे आपका वर्तमान यौन जीवन प्रभावित हो रहा है और सेक्स के दौरान आपको असुरक्षित महसूस हो रहा है, तो डॉक्‍टर, परामर्शदाता से सलाह जरूर लें। सेक्स के बाद बार-बार टेस्‍ट करें। जब आप टेस्‍ट करवा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतने एसटीडी के लिए टेस्‍ट करवा लें... जैसे गोनोरिया, क्लैमिडिया, हेपेटाइटिस, एचआईवी, हर्पीस और सिफलिस कुछ उदाहरण हैं।

अनल सेक्‍स के दौरान सेफ्टी

यदि आपकी उम्र 26 वर्ष से कम है, तो एचपीवी के खिलाफ खुद को बचाने के लिए टीकाकरण सबसे अच्छा है। हो सकता है कि आप गर्भावस्था से बचने के लिए अनल सेक्स का सहारा लें। लेकिन अनल सेक्स के बावजूद कंडोम का उपयोग करना न भूलें।

सेक्‍स के बाद टॉयलेट जाना 

 हो सकता है यह आपको अजीब लगे, लेकिन यह हमें यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन) से बचा सकता है। सेक्स के बाद पेशाब करना सबसे अच्छा रहता है। यौन संभोग आपके मूत्राशय को प्रभावित कर सकता है जो संक्रमण का कारण बनता है।

बातचीत है जरूरी 

 अपनी जरूरतों और पाटर्नर से अपनी इच्‍छा को लेकर शर्माएं नहीं। साथी से बात करें। अपने साथी को ये बताएं कि आपको क्‍या चीज आरामदायक लगती है और क्‍या नहीं। अगर आप किसी यौन दुर्व्यवहार से गुजरे हैं तो आपको अपने साथी के साथ यह साझा करना चाहिए कि आप कब असहज हैं और आपके सहयोगी आपको कैसे सहज बना सकते हैं।