Advertisement

कंडोम से सीमन कहीं लीक तो नहीं हो गया? कंडोम के यूज में है दुविधा, तो यूं निपटें

कई लोग कंडोम का इस्तेमाल करने से इसलिए भी बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे सेक्सुअल प्लेजर कम हो जाता है। © Shutterstock

यदि आपको लगता है कि कंडोम के इस्तेमाल से सेक्सुअल प्लेजर कम हो जाता है, तो मार्केट में कई तरह के कंडोम मौजूद हैं जैसे अल्ट्रा-थिन कंडोम। इसका इस्तेमाल करके देखें, आपकी सेक्सुअल प्लेजर बरकरार रहेगी।

अक्सर सेक्स विशेषज्ञ सेक्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल करने की बात करते हैं, क्योंकि यह सुरक्षित होता है। इससे आप सेक्स से संबंधित होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं। कुछ लोग कंडोम का इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कंडोम के प्रयोग की सही विधि नहीं मालूम होती है। ऐसे में कंडोम के प्रयोग से पहले यह जानकारी होना भी आवश्यक है कि कंडोम का प्रयोग करते समय कौन-कौन सी सावधानियां बरती जाएं। लोग कंडोम का प्रयोग करने से पहले उसकी समाप्ति की तारीख तक देखना भूल जाते हैं। हालांकि, कई बार इसके इस्तेमाल में सावधानी न बरती जाए तो कई समस्याएं भी आ सकती हैं।

इसे भी पढ़े : जानें, कौन से सेक्स पोजिशंस प्रेगनेंसी में समय पर डिलीवरी कराने में करते हैं मदद

सुरक्षित है कंडोम

Also Read

More News

जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल करते हैं वे एसटीडी यानी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से बचे रहते हैं। साथ ही इससे असमय और अनचाही प्रेगनेंसी से भी महिलाएं बची रहती हैं। आप जब भी सेक्स करें बिना प्रोटेक्शन यूज किए सेक्स न करें। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें कंडोम इस्तेमाल करने में कुछ समस्याएं आती हैं। जानें कंडोम से जुड़ी कुछ आम समास्याएं और उन्हें दूर करने के तरीकों के बारे में...

पढ़ें- संभलकर दें पार्टनर को लव बाइट्स, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

जब फट जाए कंडोम

अगर कंडोम का इस्तेमाल करते समय यह फट जाए तो उसे यूज न करें। इसे फेंक दें और नया इस्तेमाल करें। कंडोम के पैकेट पर दी गई एक्सपायरी डेट को चेक कर लें। कभी भी कंडोम को बहुत ज्यादा ठंडी या गर्म जगह पर न रखें। सेक्सुअल इंटरकोर्स करने के समय यदि यह फट जाए, तो गर्भनिरोधक गोली का सेवन जरूर कर लें। खासकर तब, जब आप लोग अभी फैमिली प्लानिंग के बारे में नहीं सोच रहे हों।

[caption id="attachment_604215" align="alignnone" width="655"]tips to use condom 1 कंडोम से लीक होने की आशंका है, तो पार्टनर को इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल जरूर खिलाएं। © Shutterstock[/caption]

पढ़ें- शावर सेक्स का लेना चाहते हैं मजा, तो फॉलो करें ये टिप्स

लीक हो जाए तब

कंडोम के बाहर सीमन की एक बूंद भी नजर आए तो इसका मतलब है कि इसमें से सीमन लीक होने की आशंका है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपकी पार्टनर प्रेगनेंट न हो या उसे कोई इंफेक्शन न हो तो इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल जरूर खाएं। कई बार गलत साइज के कंडोम का इस्तेमाल करने से भी लीक होने की संभावना रहती है। आगे से अपने ऑर्गन साइज के अनुसार ही कंडोम का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चाहें तो पहले ही दो तीन साइज के कंडोम खरीद कर चेक कर लें। जो फिट आए, उसका ही हमेशा इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में भी लें सेक्स का मजा, लेकिन जरा संभलकर !

जब चिपक जाए कंडोम

कई बार ऐसा होता है कि कंडोम मेल ऑर्गन से निकलकर फीमेल पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक जाता है या अंदर ही रह जाता है। ऐसा बड़े साइज के कंडोम के इस्तेमाल से होता है, क्योंकि वह फिट होता नहीं है, ढीला होता है, जिससे वह कंडोम फिसलकर पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक जाता है। ऐसा होने पर घबराएं नहीं। धीरे-धीरे उसे खींचकर बाहर निकालने की कोशिश करें। हां, पार्टनर को तकलीफ या दर्द महसूस हो तो गायनोकोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर करें।

यह भी पढ़ें- अक्सर पुरुष सेक्स करते ही सो जाते हैं, क्यों करते हैं वो ऐसा, जानें

मजा कहीं कम न हो जाए

कई लोग कंडोम का इस्तेमाल करने से इसलिए भी बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे सेक्सुअल प्लेजर कम हो जाता है। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं, तो मार्केट में कई तरह के कंडोम मौजूद हैं जैसे अल्ट्रा-थिन कंडोम। इसका इस्तेमाल करके देखें, आपकी सेक्सुअल प्लेजर बरकरार रहेगी। हां, कंडोम लेते समय साइज का ध्यान जरूर रखें। पढ़ें- कहीं आप भी तो यकीन नहीं करते सेक्स से जुड़े इन 7 मिथ पर

जब हो खुजली

यदि आपको कंडोम लगाने के बाद पेनिस में इंचिंग या जलन महसूस हो तो हो सकता है, वह एक्सपायर्ड हो। डेट सही हो फिर भी खुजली या जलन हो, तो एक बार डॉक्टर से मिल लें। खुजली क्यों हो रही है, इसके बारे में प्रॉपर जांच करने पर ही पता चल सकेगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on