Advertisement

How long Sperm Live In Vagina: वजाइना में कितने दिनों तक जिंदा रहते हैं स्‍पर्म? यहां जानिए डिटेल में

जब शुक्राणु वजाइना में जाते हैं तो उन्‍हें यह पता नहीं होता कि कहां जाना है, एग के द्वारा उन्‍हें केमिकल संकेत दिए जाते हैं जिससे वो अंडे तक पहुंचते हैं।

अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि असुरक्षित सेक्स (Unprotected Sex) करने के बाद स्पर्म वजाइना में कितने दिनों तक जीवित (How long Sperm Live In Vagina In Hindi) रह सकते हैं तो आइए जानते हैं।

अगर आप ये सोचते हैं कि असुरक्षित सेक्स (Unprotected Sex) करने के बाद आप पेशाब कर लेंगी या वजाइना को अच्‍छी तरह से साफ कर देंगी तो प्रेगनेंट होने के चांस नहीं रहेंगे, तो बता दें कि ये आपकी गलतफहमी है। सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्‍टर प्रवीन छाबड़ा कहते हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए ये जरूरी नहीं है कि स्‍पर्म सीधा अंदर ही जाए। यानि कि अगर वीर्य वजाइना के आसपास भी हो तो भी वो एग को फर्टिलाइज (How Egg Fertilized In Hindi) कर सकता है। ऐसी स्थिति में महिला गर्भवती हो जाती है। जो लोग बेबी प्‍लॉनिंग करने के लिए तैयार नहीं होते हैं उनका सवाल होता है कि आखिर स्‍पर्म कितने दिनों तक वजाइना में जीवित रह सकता है? स्‍पर्म की सेल्‍फ लाइफ क्‍या होती है? अगर स्‍पर्म जेनिटल ट्रैक्‍ट में नहीं गया है क्‍या तब भी प्रेगनेंट होने के चांस रहते हैं? अगर आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो आइए एक-एक कर सब चीजों का जवाब जानते हैं।

1 चम्‍मच सीमन में 6 करोड़ तक स्‍पर्म होते हैं (100-600 Million Sperms In A Teaspoon Of Semen In Hindi)

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 1 चम्‍मच सीमन में करीब 100 से 600 करोड़ तक स्‍पर्म होते हैं। हालांकि इनमें से 10-20 ही अंडे तक पहुंच पाते हैं। जब शुक्राणु वजाइना में जाते हैं तो उन्‍हें यह पता नहीं होता कि कहां जाना है, एग के द्वारा उन्‍हें केमिकल संकेत दिए जाते हैं जिससे वो अंडे तक पहुंचते हैं। अगर आप असुरक्षित सेक्‍स करती हैं तो आप खुद ही सोचिए कि क्‍या आप किसी भी हालत में करोड़ों स्‍पर्म को बाहर निकल सकती हैं? हालांकि ऐसा जरूरी भी नहीं है कि हर बार सेक्‍स करने पर प्रेगनेंट हुआ जा सकता है। ये चीज स्‍पर्म के वाल्‍यूम, काउंट, मोटिलिटी और मोर्फोलॉजी पर निर्भर करती है। अगर इनमें से किसी भी चीज की कमी है तो नेचुरल तरह से प्रेगनेंट होने में दिक्‍कत आ जाती है। इस स्थिति में आपको प्रेगनेंट न होने का कारण जानने और प्रेगनेंट होने के लिए एक्‍सपर्ट की सलाह की जरूरत पड़ती है।

sperm

Also Read

More News

वजाइना में कितने दिनों तक जिंदा रह सकते हैं स्‍पर्म? (How long sperm live in vagina in Hindi)

असुरक्षित सेक्‍स करने के बाद स्‍पर्म महिला के जेनिटल ट्रैक्‍ट में 3 से 5 दिन तक जिंदा रह सकते हैं। यहां स्‍पर्म को जिंदा रहने के लिए जेनिटल ट्रैक्‍ट (Genital Tract) द्वारा न्‍यूट्रीशन मिलता है। हालांकि स्‍पर्म की सेल्‍फ लाइफ बॉडी टू बॉडी भी निर्भर करती है। वहीं, शरीर से बाहर निकलने पर स्‍पर्म 20-30 मिनट बाद मर जाते हैं। जबकि अगर वातावरण गर्म हो तो ये कुछ सेकेंड या मिनटों में ही खत्‍म हो सकते हैं। प्रेगनेंट होने के लिए ओवेल्‍यूशन पीरियड (Ovulation Period) के दौरान स्‍पर्म का जेनिटल ट्रैक्‍ट में होना जरूरी है। जबकि एग की लाइफ स्‍पर्म की तुलना में बहुत कम होती है। इस बात को इसी चीज से समझ सकते हैं कि अगर स्‍पर्म को फ्रीज किया जाए तो वो कई सालों तक जिंदा रह सकते हैं।

semen

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on