Advertisement

क्या महिलाओं को भी स्वप्न दोष होता है?

साथ ही जानें कि महिलाएं को किस प्रकार के wet dreams देखती हैं।

स्वप्न दोष या वेट ड्रीम्स (wet dreams) को हम लगभग हमेशा पुरुषों के साथ जोड़कर देखते हैं, लेकिन महिलाओं के साथ भी यह समस्या आम है। महिलाओं की भी नींद खुल जाती है, और उन्हें गीलापन महसूस होता है और ये केवल जवानी तक सीमित नहीं हैं। फिर भी यह बात को पचाना मुश्किल लगता है? जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि इस स्टडी में शामिल 37 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने वेट ड्रीम्स अनुभव किया है।[1] महिलाओं और वेट ड्रीम्स के बारे में आपको थोड़ी और जानकारी देते हैं हम।

महिलाओं को होनेवाला स्वप्न दोष क्या है?

जहां पुरुषों में स्वप्न दोष के समय उनकी पेनिस हार्ड हो जाती हैं, जो सिर्फ ईजैकुलेशन है। वहीं महिलाओं को ऐसे सपने नींद में सेक्सुअल अराउजल या यौन उत्तेजना से जुड़े हुए हैं, जिसकी वजह से वैजाइना में गीलापन और फिर ऑर्गैज़्म महसूस होता है। यह बात भी असामान्य नहीं है कि महिलाएं क्लाइमेक्स के बाद भी सोती रहती हैं।

Also Read

More News

महिलाओं को स्लीप ऑर्गैज़्म कैसे महसूस होता है?

महिलाएं नींद में सेक्सुअली उत्तेजित हो जाती हैं और आखिरकार ऑर्गैज़्म तक पहुंचने के बाद अचानक से नींद खुल जाती है। जब आपकी नींद की शुरुआत या आरईएम स्लीप साइकल (REM sleep cycle) में आपके वैजाइना में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और शरीर को आराम की गहन अनुभूति होने लगती है।[2] इस स्थिति में आपको सेक्सुअल डिज़ायर बहुत अधिक महसूस होती है। लेकिन दुर्भाग्य से, नींद में महसूस होनेवाला ऑर्गैज़्म ज़्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं होता; और आप केवल इसे अनुभव करने की उम्मीदभर कर सकती हैं।

क्या सभी वेट ड्रीम्स सेक्स से जुड़े होते हैं?

वेट ड्रीम्स या गीले सपने सेक्स सपनों से संबंधित हो भी सकते हैं या नहीं भी हो सकते। जब आप गीले सपने देखते हैं तो आपका उत्तेजित महसूस करना स्वाभाविक है। हालांकि, यह इसके बिल्कुल उलट भी हो सकता है। एक वेट ड्रीम में, आपके पेल्विक में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जो आपको उत्तेजित कर सकता है और आपको सेक्सी सपने आ सकते हैं।

महिलाओं को कितनी बार स्वप्न दोष महसूस होता है?

हालांकि, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्वप्न दोष कम ही महसूस होते हैं। उन्हें सालभर में कभी-कभार ही इसे महसूस होता है। हालांकि, कुछ महिलाओं को एक ही रात में कई बार इसका अनुभव होता है. [3]

Read this in English.

चित्रस्रोत-Shutterstock.

संदर्भ-

[1] Wells, Barbara L. “Predictors of female nocturnal orgasms: A multivariate analysis.” Journal of Sex Research 22.4 (1986): 421-437.

[2] & [3] Abel, G. G., Murphy, W. D., Becker, J. V., & Bitar, A. (1979). Women’s vaginal responses during REM sleep. Journal of sex & marital therapy, 5(1), 5-14.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on