Advertisement

‘लव हार्मोन्स’ वाला ये स्प्रे महिलाओं को करेगा आर्कषित

क्या आप भी करना चाहते हैं किसी महिला को अपनी तरफ आकर्षित!

स्रोत - IANS Hindi

पुरूष महिलाओं को आकर्षित करने के लिए क्या नहीं करते, अपने लुक को बदलते से लेकर महंगे तोहफे तक देते हैं। इनसे आपकी महिला साथी आकर्षित हो या नहीं, ये कहना तो मुश्किल है लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे स्प्रे की खोज कर ली है जिसे सुंघाते ही महिलाएं पुरुषों की तरफ आर्कषित होने लगेंगी। इस स्प्रे में तथाकथित 'लव हार्मोन' ऑक्सीटोसीन को सिंथेटिक रूप में डाला गया है। जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग में यह दिखाया कि इस स्प्रे को सूंघते ही महिलाएं अपने साथियों को 15 फीसदी अधिक आर्कषक मानने लगीं। डेली मेल ने यह जानकारी दी है।

इस स्प्रे में सिंटोसिनन नाम का सिंथेटिक तत्व डाला गया है जो ऑक्टीटोसीन हार्मोन से बनाया गया है। यह हार्मोन प्राकृतिक रूप से हमारे मस्तिष्क में तब बनता है जब लोग प्यार में पड़े होते हैं।

Also Read

More News

आक्सीटोसीन हार्मोन ही बच्चा पैदा करने में, मां के स्तनों में बच्चे के लिए दूध पैदा करने में और अपने बच्चे के प्रति लगाव पैदा करने में मदद करता है। इस शोध में 46 महिला प्रतिभागियों को शामिल किया गया जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच थी। उन सबका कहना था कि वे अपने साथी के प्रति 'गहरे प्यार' के खुमार में हैं।

इन महिलाओं को जब स्प्रे सुंघाया गया तो उनका कहना था कि उनके साथी उन्हें 15 फीसदी ज्यादा आर्कषक लगने लगे। हालांकि इस शोध के दौरान जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां ले रही थी, उन पर आश्चर्यजनक रूप से इस स्प्रे का कोई असर नहीं देखा गया।

चित्र स्रोत - Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on