Sign In
  • हिंदी

Healthy sex : हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ के ये फायदे जानते हैं आप

सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं। © Shutterstock.

इससे उन दोनों के बीच रिलेश‍नशिप बेहतर होती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ (Healthy sex) आपकी सेहत के लिए भी कितनी खास मानी जाती है।

Written by Editorial Team |Published : July 26, 2019 9:13 PM IST

मॉनसून में ज्‍यादातर जोड़े इंटीमेट लाइफ (Healthy sex) को खूब समय देना चाहते हैं। इससे उन दोनों के बीच रिलेश‍नशिप बेहतर होती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ (Healthy sex) आपकी सेहत के लिए भी कितनी खास मानी जाती है। सप्‍ताह में संयमित सेक्‍स (Healthy sex) करने से आपको कई तरह की अवांछित बीमारियों से मुक्ति मिलती है। मूड तो अच्‍छा होता ही है।

हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ के फायदे (Healthy sex)

वजन कम होता है 

अगर आप अपनी फि‍टनेस के प्रति सचेत हैं तो आपका जानना चाहिए कि सेक्‍स भी किसी वर्कआउट से कम नहीं है। सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है। नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है। करीब आधे घंटे सेक्स करने से 80 से ज्यादा कैलरी बर्न होती है।

सिर दर्द में आराम

यदि आप सिरदर्द का हवाला देकर लवमेकिंग से बचते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब ऑर्गैज्म पर पहुंचते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन नाम के हॉर्मोन का स्तर 5 गुना तक बढ़ जाता है। यह शरीर में कई तरह के दर्द को खत्म कर देता है।

Also Read

More News

बेहतर होता है इम्‍यून सिस्‍टम

नियमित रूप से सेक्स करने से से बॉडी का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इससे आपका शरीर सामान्य बीमारियों से निपटने में अधिक सक्षम होता है। जैसे- सामान्य सर्दी-जुकाम और बुखार आदि।

दिल की सेहत

एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। सप्ताह में कम से कम 2 बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में 1 बार सेक्स करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा कम पाया गया। अब जरा सोचिए अगर आप हर दिन सेक्स करेंगे तो ये खतरा और भी कम हो जाएगा।

बेहतर नींद

सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं। इसके अलावा आप पॉजिटिव फील करते हैं। कैलोरी बर्न होने और आपका मूड बेहतर होने से तनाव का स्‍तर कम होता है। जिससे आप हेल्‍दी स्‍लीप ले पाते हैं।

आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है एनल सेक्‍स, जानें दुष्‍प्रभाव 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on