• हिंदी

गर्मियों में सेक्‍स के बाद जरूर फॉलो करें पर्सनल हाइजीन के ये टिप्‍स, हेल्‍दी रहेगी सेक्‍स लाइफ

गर्मियों में सेक्‍स के बाद जरूर फॉलो करें पर्सनल हाइजीन के ये टिप्‍स, हेल्‍दी रहेगी सेक्‍स लाइफ
कुछ लोगों में संक्रमण इतना मुश्किल भरा और तनाव पूर्ण हो जाता है कि उनकी सेक्‍सुअल लाइफ प्रभावित होने लगती है। खासतौर से महिलाओं को तो इस मौसम में पर्सनल हाइजीन के लिए खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है। ©Shutterstock.

कुछ लोगों में संक्रमण इतना मुश्किल भरा और तनाव पूर्ण हो जाता है कि उनकी सेक्‍सुअल लाइफ प्रभावित होने लगती है। खासतौर से महिलाओं को तो इस मौसम में पर्सनल हाइजीन के लिए खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है।

Written by Editorial Team |Published : April 18, 2019 4:28 PM IST

गर्मियों में किसी भी तरह का संक्रमण बहुत जल्‍दी फैलता है। कुछ लोगों में संक्रमण इतना मुश्किल भरा और तनाव पूर्ण हो जाता है कि उनकी सेक्‍सुअल लाइफ प्रभावित होने लगती है। खासतौर से महिलाओं को तो इस मौसम में पर्सनल हाइजीन के लिए खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है। जरा सी लापरवाही भी उनके लिए मुश्किल का सबब बन जाती है। अगर आप भी हैं इस मौसम में होने वाले संक्रमण से परेशान, तो सेक्‍सुअल इंटरकोर्स के बाद पर्सनल हाइजीन के ये टिप्‍स जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें - कहीं आप भी तो नहीं दोहरा रहे ये कॉमन सेक्‍स मिस्‍टेक्‍स ?

फॉलों करें पर्सनल हाइजीन के ये टिप्‍स

Also Read

More News

सेक्स को सेफ बनाने के साथ-साथ हेल्दी बनाना भी जरूरी है। सेफ सेक्स के लिए तो आप कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए...

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों, टीनएज में जरूरी हो जाती है सेक्‍स एजुकेशन

वॉशरूम जरूर जाएं

सेक्स के बाद यूरीन पास करना पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए ज्यादा जरूरी है क्योंकि महिलाओं में यूटीआई का खतरा ज्यादा रहता है। पर इसका यह अर्थ नहीं कि आप एकदम से दौड़ लगा दें। इंटरकोर्स के बाद जब आप रिलैक्‍स महसूस करें, तो वॉशरूम जाएं। ताकि अगर कोई बैक्‍टीरिया पहुंच गया हो तो वह यूरीन के रास्‍ते निकल सके।

सादा पानी से धोएं

प्राइवेट पार्ट को धोन के लिए न तो किसी तरह के शैंपू की जरूरत होती है और न ही कोई केमिकल इसके लिए सही होता है। बेहतर है कि सेक्‍स के बाद निजी अंगों को सादा पानी से धोएं। अगर जरूरी लगे तो हल्‍के गुनगुने पानी से धो सकती हैं। केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से वजाइना में इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स पॉजिशन : जानें ‘वुमन ऑन टॉप’ पॉजिशन के बारे में सब कुछ

हैंडवॉश करें

यह सबसे ज्‍यादा जरूरी है। कुछ लोग सेक्‍स के बाद की खुमारी में ऐसे ही सो जाते हैं। पर सेक्‍स एक्‍ट के दौरान आपके हाथ जगह-जगह टच होते हैं। सेक्स के दौरान हो सकता है पार्टनर की बॉडी खासकर जेनिटल्स के एरिया से जर्म्स निकलकर आपके हाथों पर लग गए हों। ऐसे में हैंडवॉश न करने पर आप इंफेक्शन के खतरे को आमंत्रित कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हैंडवॉश जरूर करें। इससे किसी भी तरह के संक्रमण के फैलने से बचाव होता है।

न भूलें पानी पीना

गर्मियों में अकसर लोग सेक्‍स के बाद गले में सूखापन महसूस करते हैं। असल में अन्‍य किसी वर्कआउट की ही तरह सेक्‍स भी एक वर्कआउट है। जिसमें आप अच्‍छी खासी कैलोरी बर्न करते हैं। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसका बेस्‍ट तरीका है जब आप खुद को क्‍लीनअप कर चुके हों, तो पानी जरूर पिएं। पानी बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने का सबसे नेचुरल तरीका है।