Sign In
  • हिंदी

रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से आपकी सेक्स लाइफ हो सकती है बेहतर

बिस्तर अपनी परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए आज ही से पीना शुरू कर दें अनार का जूस!

Written by Editorial Team |Published : January 2, 2018 8:33 AM IST

अनार खाने में जितना स्वादिष्ट फल है उतने ही इसके स्वास्थ्य लाभ हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह फल आको कई रोगों से दूर रखने में सहायक है। यह आपको कैंसर से लेकर हृदय रोगों से दूर रखने में सहायक है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि अनार टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा दे सकता है। यही कारण है कि यह आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर कर सकता है। रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है।

उम्र बढ़ने के साथ साथ लिबिडो में कमी होने लगती है। यानि इस उम्र में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने लगता है जोकि बेहतर सेक्स लाइफ के लिए बहुत जरूरी है।

एडिनबर्ग में क्वीन मार्गरेट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित एक अध्ययन में पाया गया कि अनार का रस पीने से प्रतिभागियों के टेस्टोस्टेरोन के लेवल में वृद्धि हुई। इसमें शामिल सभी पुरुष और महिलाओं को दो हफ्ते तक अनार का जूस दिया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस अवधि के बाद उनके टेस्टोस्टेरोन लेवल में 24 फीसदी वृद्धि हुई।

Also Read

More News

क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अनार चूहों में स्पर्म क्वालिटी, स्पर्मटोजेनिक सेल डेंसिटी, एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी और टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने में सहायक है।

यानि अगर सेक्स के मामले में आपकी परफॉरमेंस खराब है, तो आपको आज से ही रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा अनानास, अदरक और दालचीनी जैसी चीजें भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले हैं।

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

सन्दर्भ- 1 Al-Dujaili, E., & Smail, N. (2012). Pomegranate juice intake enhances salivary testosterone levels and improves mood and well being in healthy men and women.

2 Türk, G., Sönmez, M., Aydin, M., Yüce, A., Gür, S., Yüksel, M., … & Aksoy, H. (2008). Effects of pomegranate juice consumption on sperm quality, spermatogenic cell density, antioxidant activity and testosterone level in male rats. Clinical nutrition27(2), 289-296.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on