• हिंदी

एज गैप का पड़ता है प्‍यार पर असर , जानें क्‍यों और कितना

एज गैप का पड़ता है प्‍यार पर असर , जानें क्‍यों और कितना
लव और अरेंज दोनों तरह की शादियों में ऐसा हो सकता है कि दोनों की उम्र में अंतर औसत से ज्यादा हो। © Shutterstock

लव और अरेंज दोनों तरह की शादियों में ऐसा हो सकता है कि दोनों की उम्र में अंतर औसत से ज्यादा हो।

Written by Editorial Team |Published : October 29, 2018 5:08 PM IST

आम धारणा है कि आपका पार्टनर अगर आपसे उम्र में ज्‍यादा है तो लोगों को लगता है कि आपने उसके पैसे और रुतबे के लिए उससे शादी की है। जबकि यह बात हर बार सच नहीं होती। लव और अरेंज दोनों तरह की शादियों में ऐसा हो सकता है कि दोनों की उम्र में अंतर औसत से ज्‍यादा हो। पर क्‍या वाकई इससे रिश्‍ते पर कोई असर पड़ता है। आइए जानें - रिश्‍ते में बनाए रखना है प्‍यार, तो न करें ये पांच शिकायतें

आ सकता है सोच में अंतर :  हालांकि किसी रिश्ते में लड़का-लड़की के बीच उम्र का ज्यादा फासला है और उनका मैच्योरिटी लेवल बराबर नहीं है, तो  इससे रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। पार्टनर के बीच ज्यादा उम्र का फासला होने के कारण दो लोगों की सोच में भी काफी अंतर होता है। यह भी पढ़ें – क्‍या थकान से राहत दिलाता है सेक्‍स ?

प्रभावित हो सकती है सेक्‍स लाइफ : महिलाओं और पुरुषों में सेक्‍स को एन्‍ज्‍वॉय करने की एक उम्र होती है। हालांकि यह बात सब पर लागू नहीं होती। फि‍र भी यह माना जाता है कि उम्र में बहुत अधिक अंतर होने पर सेक्‍स के प्रति दोनों के आकर्षण में फर्क हो सकता है।

Also Read

More News

पड़ता है फैमिली पर असर : पार्टनर के बीच उम्र का ज्यादा फासला होने से फैमिली पर भी असर पड़ सकता है, क्योंकि आगे जाकर रिश्ते में बंधे ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को लग सकता है कि वो बूढ़ा हो चुका है और अब उसकी बच्चे पैदा करने की उम्र नहीं रही है। यह भी पढ़ेें-  शादी करने से पहले जरूर जान लें रिश्‍ते को बेहतर बनाने वाली ये चार बातें

नहीं आएगी कड़वाहट : उम्र किसी रिश्ते में प्यार से बढ़कर नहीं होती है। अगर आप दोनों के मन में एक दूसरे के प्रति प्यार, विश्वास है, और आप दोनों एक दूसरे को बराबर का सम्मान देते हो तो आपके रिश्ते में कभी भी कड़वाहट नहीं आएगी।

मुद्दा न बनाएं : अगर आप दोनों में उम्र का फासला बहुत अधिक है, तो इसे कभी भी मुद्दा न बनाएं। हो सकता है कि आपकी यही बात पार्टनर को ठेस पहुंचाए। जबकि प्‍यार हर खाई को पाट सकता है। इसलिए अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में ध्यान दें।