• हिंदी

ब्रेकअप के बाद न करें ये गल‍तियां, लाइफ होगी ईजी

ब्रेकअप के बाद न करें ये गल‍तियां, लाइफ होगी ईजी
हो चुका है, उसके बारे में सोच कर अपना कीमती समय व्यर्थ न करें। जितना समय आपने साथ बिताया, उसकी इज़्ज़त करें और अपने सही-गलत निर्णयों से सीख लें। ©Shutterstock.

हो चुका है, उसके बारे में सोच कर अपना कीमती समय व्यर्थ न करें। जितना समय आपने साथ बिताया, उसकी इज़्ज़त करें और अपने सही-गलत निर्णयों से सीख लें।

Written by Yogita Yadav |Published : January 9, 2019 5:45 PM IST

आज लोग खुद को बहुत छोटे दायरे में बांध कर रखते हैं। जैसे कि यदि किसी का ब्रेकअप हो जाए तो उसे लगता है कि उसकी जिंदगी अब यही रुक गई है और वह अपनी लाइफ को इंन्ज्वॉय नहीं कर सकता है।

छोटी हो गई है रिश्‍तों की उम्र

यह सच है कि जब कोई लंबा रिलेशनशिप टूटता है तो दुख होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप खुद का आस्तित्व ही खत्म कर लें। कुछ लोग ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन में चले जाते हैं तो कुछ लोग रोज रोज खुद को ही कोसते रहते हैं। यकीन मानिए इस सब हरकतों से आपको ही नुकसान होता है।

Also Read

More News

हौंसला रखें 

अगर आपने ब्रेकअप अपनी मर्जी और अपनी शर्तों पर किया है तो रोने या एक्स से फिर से कॉन्टेक्ट करने के बजाय अपने फैसले का सम्मान करें। एक बार खुद पर भरोसा कर दे देखें, फिर आपके अंदर जो बदलाव आएंगे आप खुद उससे हैरान हो जाएंगे।

ब्रेकअप के बाद बिल्कुल न करें ये काम

  • अगर आपने एक बार ब्रेकअप कर लिया है तो अपने एक्स को भूलकर भी कॉल या मैसेज करने की कोशिश न करें। इससे उसे महसूस होगा कि आपको उसकी जरूरत है और आप बहुत कमजोर हैं।
  • उसे अकेले न छोड़ें। चाहें तो घूमने या मूवीज़ देखने भी जा सकते हैं। इससे उसके मन में नकारात्मक ख्याल नहीं आएंगे।
  • विश्वास में लेकर उसके भाई/बहन या कज़न को इन्फॉर्म करें। इससे घर पर भी उसका ध्यान रखा जा सकेगा।
  • उसको आगे बढऩे के लिए मोटिवेट करते रहें। ज़रूरत पड़े तो काउंसिलिंग भी करवाएं।
  • ब्रेकअप के बाद अगर कोई एक्स से बदला लेने की ठान रहा हो तो उसे समझाने के साथ ही एक्स को भी सावधान रहने की सलाह दें।

ये टिप्स है बहुत काम की

ब्रेकअप के बाद दुख तो बहुत होता है पर आगे बढऩे की कोशिश करें। मोटिवेशनल बुक्स पढ़ें और खास लोगों के साथ टाइम स्पेंड करें। जो हो चुका है, उसके बारे में सोच कर अपना कीमती समय व्यर्थ न करें। जितना समय आपने साथ बिताया, उसकी इज़्ज़त करें और अपने सही-गलत निर्णयों से सीख लें। जिंदगी बहुत बड़ी और खूबसूरत है, बस अपना नज़रिया बदल उसे जीना सीखें।