Sign In
  • हिंदी

क्‍या प्रेगनेंसी और यौन रोगों से बचाता है ड्राई सेक्‍स, जानें इसके बारे में

ड्राई सेक्स के दौरान जननांग संपर्क में नहीं आते हैं जिसके कारण यौन संचारित रोगों से बचाव होता है। यही कारण है कि ड्राई सेक्स फायदेमंद होता है। ©Shutterstock.

ड्राई सेक्स के दौरान जननांग संपर्क में नहीं आते हैं जिसके कारण यौन संचारित रोगों से बचाव होता है। यही कारण है कि ड्राई सेक्स फायदेमंद होता है।

Written by Editorial Team |Published : February 4, 2019 3:09 PM IST

सेक्‍स को लेकर अब भी लोगों में कई तरह की सही-गलत अवधा‍रणाएं हैं। कुछ लोग अपनी सेक्‍स लाइफ को और ज्‍यादा रोमांचक बनाने के लिए इसमें एक्‍सपेरीमेंट करते रहते हैं, तो कुछ लोगों  को यह पता ही नहीं होता कि किस तरह वे यौन संक्रामक रोगों से बच सकते हैं। सेक्‍स के बारे में उनके मन में कई सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल है ड्राई सेक्‍स के बारे में।

यह भी पढ़ें - जानिए इस महीने में कितनी बार करना चाहिए सेक्‍स

ड्राई सेक्स क्या है?

Also Read

More News

ड्राई सेक्स एक ऐसी यौन क्रिया है जिसमें योनि में चिकने तरल पदार्थ की कमी के कारण स्त्री और पुरुष के जननांग एक दूसरे के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते हैं। दूसरे शब्दों में, योनि में लिंग को प्रवेश कराये बिना अन्य तरह की यौन गतिविधियां करना ड्राई सेक्स कहलाता है। आमतौर पर ड्राई सेक्स को कपड़े पहनकर और कपड़े उतारकर दोनों तरह से किया जा सकता है। पार्टनर के जननांगों को रगड़ना, चूमना, छूना और उत्तेजित करना ड्राई सेक्स के अंतर्गत आता है। ड्राई सेक्स के कई अलग-अलग रूप हैं। इनमें मैनुअल उत्तेजना या एक दूसरे का हस्तमैथुन, मसाज और स्मूचिंग करना भी शामिल है। माना जाता है कि ड्राई सेक्स करने के पीछे कई वजहें होती हैं। कुछ लोग यौन संक्रामक बीमारियों तो कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी से बचने के लिए ड्राई सेक्स करती हैं। भारत सहित अन्य देशों में ड्राई सेक्स काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें – अगर आपकी है शादी से पहले सेक्‍स की इच्‍छा, तो जान लें इस बारे में क्‍या कहता है मेडिकल साइंस

ड्राई सेक्स के फायदे

यौन संचरित रोगों से बचाव - आमतौर पर माना जाता है कि इंटरकोर्स के दौरान जब स्त्री और पुरुष के जननांग एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो जननांगों का तरल पदार्थ भी ट्रांसफर होता है। जिसके कारण महिला और पुरुष दोनों को यौन संचारित रोग होने का खतरा बना रहता है। लेकिन ड्राई सेक्स इससे बिल्कुल अलग है, अर्थात् ड्राई सेक्स के दौरान जननांग संपर्क में नहीं आते हैं जिसके कारण यौन संचारित रोगों से बचाव होता है। यही कारण है कि ड्राई सेक्स फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें - सेक्‍स लाइफ में एड करना है थ्रिल तो अपनाएं ये कंडोम

गर्भधारण से बचाव -  प्रेगनेंट होने के लिए गहराई से सेक्स करने की आवश्यकता होती है ताकि पुरुष के शुक्राणु महिला की योनि में अंदर तक पहुंच सकें। लेकिन ड्राई सेक्स में पेनिट्रेटिव इंटरकोर्स नहीं किया जाता है जिसके कारण पुरुष और महिला को तो बराबर उत्तेजना होती है लेकिन सीमेन योनि के अंदर नहीं गिरता है जिसके कारण महिला को गर्भवती होने का खतरा नहीं रहता है। अक्सर पाया जाता है कि अविवाहित लोग या फिर प्रेमी प्रेमिका गर्भधारण से बचने के लिए ड्राई सेक्स करना पसंद करते हैं।

पा सकते हैं ऑर्गेज्म - आमतौर पर ड्राई सेक्स का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें भी आपको चरम सुख प्राप्त करने की उतनी ही संभावना रहती है। वास्तव में ड्राई सेक्स में जननांगों को काफी देर तक रगड़ा, चूमा और सहलाया जाता है। कभी कभी यह फोरप्ले और ओरल सेक्स का रूप ले लेता है। जिसके कारण पूरे शरीर में सिहरन होती है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और खूब उत्तेजना का अनुभव होता है जिससे आपको ऑर्गेज्म भी प्राप्त हो सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on