• हिंदी

क्या एक्सपायर हो चुके कंडोम का कर सकते हैं इस्तेमाल? जानें, कंडोम के फायदे और नुकसान

क्या एक्सपायर हो चुके कंडोम का कर सकते हैं इस्तेमाल? जानें, कंडोम के फायदे और नुकसान
क्या एक्सपायर हो चुके कंडोम का कर सकते हैं इस्तेमाल? जानें, कंडोम के फायदे और नुकसान।© Shutterstock.

असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बेहतर है कि आप गर्भनिरोध दवाओं और कंडोम का इस्तेमाल करें, लेकिन इनके इस्तेमाल के वक्त भी सावधानी बरतनी जरूरी है। आप जिस कंडोम का उपयोग (Condom Benefits) कर रहे हैं, उसके फायदे और नुकसान दोनों ही हैं, क्योंकि यदि कंडोम एक्सपायर हुआ, तो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Written by Anshumala |Updated : May 30, 2020 10:47 PM IST

Condom Benefits : यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infections) और अवांछित गर्भावस्था (unwanted pregnancy) से खुद को बचाने के लिए कंडोम सबसे अच्छा तरीका है। कंडोम एक ऐसा गर्भनिरोधक है, जो लेटेक्स रबर (latex rubber) से बनता है। यह एक प्रकार का सिंथेटिक रबर होता है, जिसे पॉलीसोप्रीन कहते हैं या फिर एक बहुत ही पतली प्लास्टिक जिसे पॉलीयुरेथेन (polyurethane) कहते से बनता है। अधिकतर लोग सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए कंडोम का यूज करते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को कंडोम लगाकर सेक्स में मजा नहीं आता है। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कंडोम के इस्तेमाल को सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज से बचने का बेहतर और आसान तरीका मानते हैं। लेकिन, कंडोम को भी आंख बंद करके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसकी भी एक एक्सपायरी डेट होती है, कुछ फायदे  (Condom Benefits) और नकुसान (Side effects of Condom) होते हैं, जिन्हें जान लेना जरूरी होता है।

कंडोम की भी होती है एक्सपायरी डेट

कंडोम की भी एक्सपायरी डेट होती है। इसके इस्तेमाल के वक्त आपको ये जानना जरूरी है। खासकर, कंडोम खरीदते समय शर्म महसूस ना करें, बल्कि खुलकर क्वालिटी, दाम, एक्सपायरी डेट के बारे में जानें। कुछ लोगों को लेटेक्स रबर से बने कंडोम से एलर्जी होती है, वो पॉलीयुरेथेन का यूज कर सकते हैं। एक्सपायर किए हुए कंडोम को भूलकर भी ना इस्तेमाल करें। इससे आपकी सेहत को ही नुकसान होगा।

कब तक करें कंडोम का इस्तेमाल

कंडोम का यूज (Condoms Advantages and Disadvantages) आप बिना डेट देखे ना करें। हालांकि, कई अच्छी क्वालिटी के कंडोम तीन से पांच साल तक चलते हैं। हां, आपके सेक्स संबंध बनाने के दौरान  इस्तेमाल किए जाने वाले लुब्रिकेशन पर निर्भर करता है। कंडोम का जब भी इस्तेमाल करें पैकेट पर छपी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। कंडोम को स्टोर करने का भी एक खास तरीका होता है। इसे कहीं भी नमी युक्त जगह पर ना रखें।

Also Read

More News

कंडोम की एक्सपायरी डेट भी जान लें

लोगों को लगता है कि कंडोम खराब नहीं होता है, पर ऐसा नहीं है। कंडोम की भी एक्सपायरी डेट होती है। तो जब भी आप इसका यूज करें, एक बार तारीख जरूर देख लें। एक्सपायर्ड कंडोम के इस्तेमाल से आपको सेक्स संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। एक्सपायर कंडोम यौन संबंधों के दौरान आसानी से टूट सकता है। एक्सपायर हुए कंडोम का इस्तेमाल करने से आपकी लाइफ पार्टनर की वेजाइना की त्वचा में जलन, खुजली हो सकती है।

सेफ सेक्‍स का सुरक्षित तरीका है कंडोम, जानें इसके बारे में सब कुछ

क्या एक्सपायर हो चुके कंडोम का कर सकते हैं इस्तेमाल?

हालांकि, अब तक ऐसा कोई भी शोध या अध्ययन सामने नहीं आया है, जिसमें यह बात कही गई हो कि एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हां, यह कम प्रभावी साबित हो सकता है और इसके फटने के भी अधिक चांसेज रहते हैं। ऐसे में पुराने यानी एक्सपायर्ड कंडोम के इस्तेमाल से आपको यौन संचारित रोग, यौन संचारित संक्रमण और अनचाहे गर्भ की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। ऐसे में कंडोम (Condom Benefits) प्रत्येक सप्ताह या महीने में नया खरीदें।

एक्सपायर कंडोम के नुकसान (Expire Condom side effects)

एक्सपायर कंडोम के इस्तेमाल से आपको कई नुकसान (Expire Condom side effects) हो सकते हैं, जैसे- अनचाहा गर्भधारण, त्वचा में खुजली, यौन संचारित रोगों का फैलना, यौन संबंधों में खलल।

Sexual Hygiene Tips: सेक्स करने के बाद महिलाओं के लिए 4 जरूरी सेक्सुअल हाइजीन टिप्स

Sex Benefits: रोजाना सेक्स करने से तनाव होता है कम, बूस्ट होती है इम्यूनिटी, ये हैं सेक्स के अन्य फायदे

सर्वे में हुआ खुलासा, 35 % पुरुष घर से काम करने के दौरान करते हैं मास्टरबेशन, बढ़ती है वर्क प्रोडक्टिविटी, ये हैं मास्टरेबशन के फायदे

क्या कंडोम के प्रयोग से एचआईवी का खतरा सच में टल जाता है ?