Sign In
  • हिंदी

क्या ओरल सेक्स से एड्स या एचआईवी होता है?

क्या किसी एचआईवी एक्टिव व्यक्ति से ओरल सेक्स करने से एड्स होता है?

Written by Editorial Team |Published : July 30, 2018 5:01 PM IST

मेरी उम्र है 30 साल और मैं सेक्सुअली एक्टिव हूं। मैं यह जानना चाहती हूं कि क्या किसी एचआईवी एक्टिव व्यक्ति से ओरल सेक्स करने से एड्स या सेक्सुअली ट्रासमिटेड डिजिजेस का खतरा उत्पन्न होता है?

इस सवाल का जवाब दे रही हैं गायनाकॉलोजिस्ट डॉ. शैली सिंह जो प्राइमस सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली में सीनियर कंसल्टेट हैं।

हालांकि ओरल सेक्स के माध्यम से एचआईेवी फैलने का खतरा वजाइनल या एनल सेक्स के तुलना में कम होता है, लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता कि ओरल सेक्स में एसटीडी या एचआईवी का खतरा बहुत कम या बिल्कुल कम है।

Also Read

More News

चूंकि ओरल सेक्स में स्टिम्युलेशन के लिए या पार्टनर को अराउज करने के लिए मुंह और जीभ की मदद ली जाती है, बस इसी वजह से एचआईवी वायरस से संक्रमित होने का खतरा थोड़ा कम हो जाता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के मुंह में मेम्ब्रेन, म्यूकस और त्वचा कटी-फटी है या वहां किसी प्रकार की चोट है, मुंह या जबड़ों में कोई घाव या अल्सर है तो आप असंक्रमित अवस्था में होने के बावजूद भी एचआईवी के वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। संक्रमण का खतरा तभी स्त्री और पुरूष दोनों के लिए कम होता है जब एचआईवी संक्रमित मरीज का इलाज 6 महीने से हो रहा हो।

इसी तरह अगर ओरल सेक्स के दौरान इजैक्युलेशन नहीं होता तो भी एचआईवी का ख़तरा बढ़ने की संभावना नहीं रहती। इसी तरह अगर पीरियड्स नहीं हैं तो भी एचआईवी से संक्रमित होने का खतरा कम ही रहता है। दरअसल यह समझना ज़रूरी है कि अगर एक एचआईवी- निगेटिव व्यक्ति किसी एचआईवी संक्रमित मरीज से सेक्स कर रहा है और सेक्स के दौरान कोई शारीरिक तरल पदार्थ या खून असंक्रमित व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है या उसके खून के साथ मिल जाता है तभी एचआईवी ट्रांसफर का खतरा बढ़ता है।

सेफ्टी टिप्स

  • हमेशा इजैक्युलेशन से पहले ओरल सेक्स बंद कर दें।
  • जब भी सेक्स करें कंडोम का इस्तेमाल करना न भूलें।
  • कंडोम एसटीडी, एचआईवी, या दूसरे हेपाटाइटिस के संक्रमण से भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  • ओरल सेक्स से ठीक पहले फ्लॉस या ब्रश ना करें, उससे मुंह में चोट लग सकती है और संक्रमण फैलने के लिए रास्ता मिल सकता है।
  • नियमित रूप से एसटीआई की जांच करवायें।
  • एक से अधिक पार्टनर के साथ सेक्स करने से बचें।

यह सामग्री 18 + साल के लिए उपयुक्त है। इसके अभिभावक के मार्गदर्शन की सलाह जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस पेज पर न आएं। *शर्ते व नियम लागू।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on