Advertisement

कंगना की ज़िंदगी से जानें शादीशुदा पुरुष से अफेयर के 4 नुकसान!

आपका प्रेमी अपनी ज़रूरत के बारे में सोचेगा, आप दोनों की नहीं!

प्यार एक अजीब नशा है जो आपका विवेक या कॉमन सेंस लूट लेता है- हम वह नहीं कर पाते जो हमें करना चाहिए और आप अजीब हरकतें भी कर सकती है। और अगर आप कभी भी किसी विवाहित पुरुष को प्यार करती हैं या कभी उससे "लगाव" हुआ होगा, तो आपका कॉमन सेंस बिल्कुल भी काम नहीं आता। विवाहित पुरुषों के साथ बर्बादीभरे रिश्तों में जुड़ी कई महिलाएं आपको बता सकती हैं कि उन्होंने अपना सभी व्यावहारिकता कैसे गंवा दी, और इस उम्मीद में बैठे रहे कि उनका शादीशुदा प्रेमी उनके रिश्ते को समाज में सम्मान दिलाएगा। हालांकि उनके सही स्थिति धीरे-धीरे समझ आती है, लेकिन यह समझने में उन्हें कुछ समय ज़रूर लगता है कि एक अनअवेलेबल पुरुष का पीछा करना एक बेकार की कोशिश है।

तकरीबन सालभर पहले, अभिनेत्री कंगना रनौत विवादों से घिर गयीं, जब उनके "सिली एक्स-बॉयफ्रेंड" कहे जानेवाले ऋतिक रोशन ने उनकी कुछ टिप्पणियों पर बवाल मचा दिया। दरअसल कंगना की इन बातों से इस बात के संकेत मिल रहे थे कि जब रितिक और सुज़ैन खान शादीशुदा थे तब जो ऋतिक-कंगना के बीच प्रेम-संबंध थे। इसके बाद स्थितियां दोनों के ही लिए तकलीफभरी बनती गयीं, कंगना पर रितिक के लिए काम करनेवाली टीमों ने मुकदमा ठोक दिया और जल्द ही, बहुत से लोगों ने (अध्ययन और शेखर सुमन) कंगना के खिलाफ बातें करनी शुरु कर दी इस अभिनेत्री की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने लगे, जो इस लड़ाई को लड़ रही थी। अनगिनत आरोपों और बदले में कानूनी लड़ाइयों के बाद, जब यह बात आम लोग भूला चुके थे, तब एक बार अचानक ऋतिक-कंगना के रिश्ते फिर से सुर्खियों में आ गए। हाल ही में, कंगना नें फ़िल्म जर्नलिस्ट राजीव मसंद के साथ एक इंटरव्यू के दौरान और टीवी शो ‘आप की अदालत’ में रजत शर्मा के साथ मेगास्टार के साथ उनके असफल और छिपे हुए प्रेम-संबंध के बारे में विस्तार से बात की।

निर्दोष स्पष्टता के साथ ईमानदारी से बोलने वाली अभिनेत्री को देखकर काफी अच्छा लगा। कंगना की बातें सुनकर यही लगता है कि, वह इस घटना को काफी पीछे छोड़ चुकी है, लेकिन निश्चित रूप से उस अफेयर ने कंगना को बदल दिया था। दोनों इंटरव्यूज़ में समझदारी झलक रही थी, जो मुश्किलभरी और कठिन परिस्थितियों से गुज़रकर आती है और जिसके बाद हम पहले की तुलना में अधिक मज़बूत और समझदार इंसान बनकर उभरते हैं। यहां हम लिख रहे हैं वो कंगना के इंटरव्यू की 4 बातें जो हमें सिखाती हैं कि किसी शादीशुदा आदमी के प्यार में पड़ने से आपके साथ हो सकता है।

Also Read

More News

ज़्यादातर शादीशुदा मर्द अपनी पत्नी को छोड़ते नहीं

कंगना ने इस बात को सीधे-सीधे कह दिया कि वह ऋतिक के साथ रिश्ते में अपनी मर्ज़ी से जुड़ीं, वह पूरी तरह से जानती थीं कि उनका विवाह हो चुका है। कंगना ने बताया कि शुरू में हालांकि, ऋतिक अपनी पत्नी को छोड़ने से हिचक रहे थे, लेकिन सुज़ैन खान से तलाक के बाद ऋतिक कंगना के पास वापस आए और उन्होंने कंगना से शादी करने और उनके साथ घर बसाने की अपनी इच्छा व्यक्त की। लेकिन वह जल्द ही फिर पलट गए और अपनी ही कही बातों से मुकर गए।

बहुत कम पुरुष ही अपनी प्रेमिका के लिए अपनी पत्नी को छोड़ते हैं उनमें से ज्यादातर शादीशुदा ज़िंदगी की बोरियत से बचने और एक रिश्ते के रोमांच का आनंद लेने के लिए एक विवाहेतर या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर करते हैं, जबकि वे अपनी शादी में भी बने रहना चाहते हैं। जबकि वह नई महिला के प्रति आकर्षित हो सकते हैं, लेकिन फिर भी वे बाकी सब चीज़ों से अधिक अपनी शादी को प्राथमिकता दे सकते हैं।

इज़्जत की धज़्जियां उड़ सकती हैं

जब विवाद शुरु हुआ और कीचड़ के छींटे खुद पर भी आने लगी, तो ऋतिक की टीम ने पूरी दुनिया के सामने कंगना द्वारा भेजे गए पर्सनल ईमेल रिलिज़ कर दिए और लोग उसे पढ़ने लगे। कंगना की न्यूड तस्वीरों को साइबर सेल के सामने सबूत के तौर पर पेश किए गए और कंगना को एक पागल और पीछे पड़नेवाली लड़की साबित करने की कोशिश की गयी जो ऋतिक का ध्यान खुद की तरफ खींचने की कोशिश कर रही थी। इस मुश्किलभरी घड़ी में, अभिनेत्री ने मानसिक और भावनात्मक तकलीफों का सामना किया, क्योंकि अपनी टीम के सहारे ऋतिक ने कंगना के सम्मान को ठेस पहुंचाने की कोशिश की। हालांकि, कंगना ने पीछे हटने या माफ़ी मांगने से इंकार कर दिया (जिसकी उम्मीद ऋतिक ने की थी), और स्थिति ऋतिक के अनुसार नहीं हुई।

अगर बात कोर्ट-कचहरी तक पहुंच जाए, तो इस बात की पूरी उम्मीद रखें कि दूसरी तरफ के लोग इस विवाद को बुरी शक्ल देने की पूरी कोशिश करेंगे। चोरों को सम्मान की फिक्र  नहीं होती; वह अपनी जान बचाने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकते हैं। 1994 में, एक पूर्व अमेरिकी डॉक्टर रिचर्ड श्मिट (Richard Schmidt) ने भी अपनी प्रेमिका को तब एचआईवी संक्रमित इंजेक्शन दे दिया, क्योंकि रिचर्ड अपनी पत्नी को छोड़ने को तैयार नहीं था जिसकी वजह से गर्लफ्रेंड ने उसे छोड़ दिया।

कुछ और पीड़ित भी सामने आएंगे जो आपको शर्मिंदा करेंगे

कंगना के पूर्व-प्रेमी अध्ययन सुमन और आदित्य पंचोली ने मौके का फायदा उठाने की पूरी कोशिश की और उन्होंने कंगना को मानसिक रूप से अस्थिर महिला साबित करने वाली बातें की। कई लोगों ने इस बात भी सवाल उठाए कि कंगना ने एक विवाहित पुरुष के साथ रिश्ते में बंधने की क्यों सोची और उनके इस फैसले पर सवाल उठाए, जबकि ऋतिक पर कोई ऐसी उंगलियां नहीं उठीं। इससे यही समझ में आता है कि अगर आप कभी अपनी गरिमा के लिए लड़ने का फैसला करते हैं, तो बहुत से लोग आपको शर्मिंदा करने की कोशिश करेंगे। कभी-कभी, औरतें भी (अपने जेंडर के लोग) भी आपके खिलाफ खड़ी हो सकती हैं। आपको घर तोड़नेवाली और एक फूहड़ लड़की साबित करने की कोशिश की जा सकती  है, जबकि आपकी शादीशुदा प्रेमी को कोई ऐसा कुछ नहीं कहा जाता है। सच तो यही है कि घर तोड़नेवाली आप नहीं होती हैं। लेकिन जैसा कि कंगना कहती हैं, आपके अपने प्रेमी की ग़लतियों और उसकी पत्नी के साथ ईमानदार न रहने की सज़ा आपको भुगतनी पड़ सकती है।

आपका प्रेमी अपनी ज़रूरत के बारे में सोचेगा, आप दोनों की नहीं

कंगना ने बताया कि ऋतिक के तलाक के बाद, उन्होंने उनके साथ दोबारा जुड़ने और कंगना के साथ अपने व्यवहार को सुधारने का प्रयास किया। उन्होंने अपने रिश्तों की औपचारिक घोषणा करने का भी वादा किया और कंगना के साथ विवाह करने के संकेत दिए। लेकिन जब वह कैटरीना कैफ के साथ बैंग-बैंग के शूट के लिए मनाली गए, तो उसके बाद चीजें बदल गईं। जब उनके अफेयर के चर्चे शुरू होने लगे, तो कंगना ने ह्रितिक को स्थिति साफ़ करने के लिए कहा। उनके अनुसार वह कंगना की चिंता से कुछ लेना-देना नहीं था और उन्होंने कंगना के संदेह को दूर करने की बजाय, इस बात से भी इनकार किया कि वे कभी भी एक रिश्ते में थे।

एक ऐसा व्यक्ति जो अपनी शादी की कसमों को भुलाने से नहीं झिझकता, उसके साथ आपका रिश्ता भी पवित्र नहीं होगा। अगली बार जैसे ही कोई और लड़की पसंद आएगी या उससे अफेयर की संभावना होगी वह आदमी उसे पाने की कोशिश करेगा और लाज़मी है आपको छोड़ देगा।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत- KanganaRanaut/Instagram.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on