• हिंदी

अपने बारे में कभी नहीं कहनी चाहिये ये 6 बातें

अपने बारे में कभी नहीं कहनी चाहिये ये 6 बातें

किसी भी काम को शुरू करने से पहले ये न सोचें कि ये आपके बस की बात नहीं है!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:55 AM IST

अपने यह कई जगह पढ़ा होगा की आप जैसा सोचते हैं निजी ज़िन्दगी में आप वैसे ही बनते चले जाते हैं। यही कारण है कि आपने अनेक डॉक्टर, सायकॉलोजिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर को यह कहते सुना होगा कि हमेशा पॉजिटिव सोचें और ज़िन्दगी में कितनी भी मुश्किलें आ जाए  लेकिन खुद का आत्म विश्वास कभी कम न होने दें। इसके लिए ज़रूरी है की आप अच्छी किताबें पढ़ें और अच्छे लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं। कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो आप पर नेगेटिव असर डालती हैं और आपके आत्मविश्वास को कम करती हैं। ऐसी ही कुछ बातों के बारे में हम यहाँ बता रहे हैं जिन्हें अपने आप से कभी न कहें।

  1. कई लोग खुद के बारे में ऐसा सोचते हैं कि वे उतने सही या सक्सेसफुल नहीं हैं जितना बाकी लोग हैं। ऐसा अपने बारे में सोचना बहुत ही निराशाजनक है। इसलिए ऐसा खुद के बारे में कभी न कहें क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास को कमजोर करती है। अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें फिर देखिये धीरे धीरे कैसे आपकी लाइफ बिल्कुल बदलने लगेगी।
  2. कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि वे इस काबिल ही नहीं कि कोई उन्हें प्यार करें और ऐसा सोच सोचकर वे खुद डिप्रेशन में चले जाते हैं। इसलिए निराश न हों बल्कि जब सही समय आएगा तब आपको अपना जीवनसाथी अपने आप मिल जायेगा। इसलिए हमेशा खुश रहें और खुद के बारे में ऐसा न सोचे।
  3. Also Read

    More News

  4. कुछ लोग किसी काम को करने से पहले ही यह सोच लेते हैं कि यह उनके बस की बात नहीं है और फिर यही सोचकर काम शुरू ही नहीं करते हैं। आपका ऐसा रवैया आपके खुद की प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए बहुत खतरनाक है। इसलिए अपनी खूबियों और स्किल को समझें और उसका सही इस्तेमाल करें। साथ ही बिना किसी काम को शुरू किये ही अपने कदम पीछे न हटायें।
  5. कुछ लोगों की आदत होती है की वे किसी काम को बहुत मन लगाकर शुरू तो करते हैं लेकिन बीच में आने वाली परेशानियों से तंग आकर वे ये कहने लगते हैं कि अच्छा होता अगर मैं इसे बीच में ही छोड़ देता। कई बार वे मंजिल के बेहद करीब आकर काम को छोड़ देते हैं और फिर बाद में निराश होते हैं। ज़रूरी है आप अपने इस गलत नजरिये को बदलें और अपना लाइफ गोल सेट करें और जब तक वह पूरा न हो जाये तब तक उसे पूरा करने में लगे रहें।
  6. कुछ लोगों को अपनी लाइफ से बहुत शिकायतें रहती हैं और वे अक्सर ऐसा कहते मिल जाते हैं कि मेरी तो लाइफ ही ख़राब है। ऐसा वो लोग ज्यादा करते हैं जो ज़िन्दगी में आने वाली छोटी मोटी मुश्किलों से परेशान हो जाते हैं। इसलिए काम को लेकर घबराएं नहीं बल्कि उसे छोटे छोटे हिस्सों में बांट लें और फिर एक एक कर के सबको निपटाएं।
  7. कुछ लोग अपने अकेलेपन से बहुत परेशान हो जाते हैं और उन्हें लगता है उनके आस पास ऐसा कोई नहीं है जिससे वे अपना सुख दुःख बांट सकें। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है आप एक बाहर निकलिए अपने आस पास के लोगों से बात करिये फिर देखिये आपको ऐसे बहुत लोग मिल जायेंगे जिनका स्वभाव बहुत ही अच्छा है। बस हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा पहल खुद ही करें फिर कुछ ही दिन आप पायेंगे कि आपके आस-पास ऐसे अच्छे लोगों का जमावड़ा हो गया है।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock