• हिंदी

जानें सेक्‍स के दौरान कौन सा कंडोम देगा ज्‍यादा सुख

जानें सेक्‍स के दौरान कौन सा कंडोम देगा ज्‍यादा सुख

क्‍या आप कंडोम चयन को लेकर कनफ्यूज्‍ड होते हैं?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:51 AM IST

Read this English.

पिछले कुछ सालों में कंडोम की परिभाषा बदल गई है। वैसे तो इसका प्रयोग सुरक्षित यौन संबंध, अनचाहे गर्भधारण से बचने और यौन संचारित रोगों को रोकने के लिए किया जाता है। लेकिन विज्ञापनों में कंडोम को सेक्‍स लाइफ को सुखद बनाने से जोड़कर दिखाया जा रहा है। बाजार में चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी और मिन्‍ट जैसे कई फ्लेवर वाले डॉटेड और धारीदार वाले कंडोम उपलब्‍ध हैं। इतने ऑप्‍शन होने के चलते कई बार लोग सेलेक्‍शन को लेकर कनफ्यूज भी हो जाते हैं। किस-किस तरह के कंडोम होते हैं, आइए जानते हैं। पढ़ें- कंडोम उतारने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

डॉटेड कंडोम

Also Read

More News

अगर आपको प्‍लेन कंडोम पसंद नहीं है तो आप डॉटेड कंडोम का चयन कर सकते हैं। इस कंडोम पर डॉट्स के चिन्‍ह बने होते हैं जो सेक्‍स के दौरान ज्‍यादा आनंद के लिए उत्‍तेजना पैदा करते हैं। अगर आपकी स्किन नाजुक है तो आप इसके प्रयोग से बचें।

रिब्ड धारीदार कंडोम

डॉटेड कंडोम की तरह इस तरह के कंडोम भी सेक्‍स के दौरान उत्‍तेजना पैदा करते हैं। सेक्‍स के दौरान अधिक उत्‍तेजना पैदा करने के लिए कंडोम के निचले हिस्‍से तक धक्‍का मारना होता है। ये महिलाओं के लिए सेक्‍स को अधिक सुखद बनाता है। आप इसे यूज करके फेंक सकते हैं।

अल्‍ट्रा-थिन कंडोम

अगर आप सेक्‍स का अधिक आनंद लेना चाहते हैं तो आप इस कंडोम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये कंडोम अन्‍य कंडोम की तुलना में पतला होता है जिससे सेक्‍स के दौरान ज्‍यादा उत्‍तेजना पैदा होती है। कंडोम के फटने से सावधान रहना चाहिए। इस तरह के कंडोम महिलाएं भी पहन सकती हैं। पढ़ें- क्या कंडोम के इस्तेमाल से सेक्स परफॉर्मेंस में पड़ता है असर?

फ्लेवर कंडोम

इस कंडोम का इस्‍तेमाल ओरल सेक्‍स के दौरान किया जा सकता है। ये कंडोम चॉकलेट, कॉफी, वेनिला, स्ट्रॉबेरी, आम, केला आदि फ्लेवर में आते हैं। अगर आपकी स्किन सेंस्‍टिव है तो इससे आपको जलन हो सकती है।

एक्‍स्‍ट्रा प्‍लेजर कंडोम

अगर आप काफी देर तक सेक्‍स करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसमें बेन्‍जोकिने (benzocaine) शामिल होते हैं जो लंबे समय तक सेक्‍स करने में मदद करते हैं। ये लिंग को कुछ समय के लिए सुन्‍न कर देता है जिससे व्‍यक्ति देर तक सेक्‍स कर सकता है। लेकिन इसके कुछ साइड इफैक्‍ट्स भी हैं जैसे जलन,खाज-खुजली और सांस लेने में परेशानी होना।

मूल स्रोत -Confused with the types of condoms – here’s how to choose one

अनुवादक –Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।