• हिंदी

कैसी है आपकी लव-लाइफ, इस सवाल का जवाब देंगी आपकी शारीरिक मुद्रा!

कैसी है आपकी लव-लाइफ, इस सवाल का जवाब देंगी आपकी शारीरिक मुद्रा!

अब लव-लाइफ को दूसरों से छुपाना हुआ मुश्किल, कैसे जानना के लिए पढ़े इस आर्टिकल को।

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 8:49 AM IST

हाल ही में एक शोध से यह पता चला है कि शारीरिक मुद्राको देखकर  उसके रोमांटिक जीवन के संबंध के बारे में पता लगाया जा सकता है।  आप अपने शरीर को विभिन्न मुद्राओं में किस प्रकार संतुलित करते हैं, इससे यह पता चल सकता है कि आपका प्रेममय जीवन कैसा चल रहा है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। कनाडा के युनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग तथा युनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के शोधकर्ताओं ने लोगों के शरीर की मुद्राओं व उनके रोमांटिक जीवन के बीच एक मजबूत संबंध पाया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, शोध के लिए कॉलेज के उन छात्र-छात्राओं का चयन किया गया, जो कमिटेड रिलेशनशिप में थे। अचानक उनमें से आधे को सामान्य कुर्सियों पर, जबकि आधे को कार्यस्थल पर बैठने के लिए कहा गया। इस दौरान प्रतिभागियों ने अपने रिलेशनशिप के बारे में एक दूसरे से चर्चा की कि वे अपने पार्टनर के बारे में क्या सोचते हैं और उनका रिलेशनशिप कितना लंबा चला।

शोध दल ने पाया कि कुर्सी पर स्थिर रूप से बैठने वालों की तुलना में जो प्रतिभागी कार्यस्थल पर बेहद अस्थिर मुद्रा में बैठे थे, उनका रोमांटिक जीवन बेहद उथल-पुथल भरा रहा है। इसके बाद, शोधकर्ताओं ने एक ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से कुछ और प्रतिभागियों का चयन किया, जिनमें से अधिकांश कई वर्ष पहले से शादीशुदा थे। उन्हें एक कंप्यूटर स्क्रीन के आगे मुद्रा बनाकर खड़ा रहने के लिए कहा गया।

Also Read

More News

अपने रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में प्रश्नावली भरने वाले आधे प्रतिभागियों को एक पांव पर खड़ा रहने के लिए कहा गया, जबकि आधे को दोनों पांवों पर। दिलचस्प रूप से वैसे प्रतिभागी जो एक पैर पर खड़े हुए उनका रिलेशनशिप दोनों पैरों पर खड़ा होनेवालों की तुलना में ज्यादा अस्थिर था।

अध्ययन हालांकि यह नहीं बताता कि एक अस्थिर शरीर प्रेममय जीवन को अस्थिर करता है।

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत:  Getty image


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।