Advertisement

पहली बार सेक्स के बाद महिलाओं के शरीर में होते हैं ये 6 बदलाव

पहली बार सेक्स के बाद महिलाओं में क्या-क्या बदलाव आते हैं ? © Shutterstock

जब पहली बार सेक्स (First Time Sex) होता है तो उसका असर दिमाग से लेकर शरीर तक में होता है. महिलाओं में पहली बार सेक्स के बाद कई तरह के बदलाव होते हैं.

First Time Sex: महिलाओं में सेक्स के बाद बहुत कुछ बदलाव होते हैं। कुछ बदलाव शरीर में होते हैं तो कुछ शरीर के अंदर होते हैं। ऐसा नहीं है कि इन बदलावों से कुछ नुकसान होता है। लेकिन इन बदलावों को लेकर महिलाओं को सतर्क जरूर रहना चाहिए। जब पहली बार सेक्स (First Time Sex & Changes) होता है तो उसका असर दिमाग से लेकर शरीर तक में होता है। महिलाओं में सेक्स को लेकर कई तरह के भ्रम रहते हैं जो इन बदलाओं को गलत समझने लगते हैं। आइए जानते हैं पहली बार सेक्स के बाद महिलाओं में क्या-क्या बदलाव आते हैं ?

पीरियड्स में बदलाव

कई बार ऐसा होता है कि पहली बार सेक्स करने के बाद पीरियड्स में बदलाव हो जता है। इसकी वजह भी हारमोन्स में बदलाव के होने से ही है, लेकिन अगर पीरियड्स के डेट में ज्यादा देरी हो तो ये प्रेग्नेंसी का इशारा भी हो सकता है।

सेक्स के बाद महिलाओं के मासिक धर्म की तारीख में भी बदलाव आ सकते हैं। इसके मुख्य कारण हार्मोंस ही होते हैं। हालांकि इस बारे में महिलाओं को थोड़ा सा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। तारीख में ज्यादा देरी गर्भधारण की संभावना को भी बढ़ सकती है।

Also Read

More News

मेमोरी की क्षमता 

इग्लैंड और मैरीलैंड की एक शोध के मुताबिक सेक्स करने के बाद महिलाओं का आईक्यू पहले से बेहतर हो जाता है। जब वे पुरुषों के हार्मोन के संपर्क में आती हैं तो उनका दिमाग पहले से ज्यादा क्रियाशील हो जाता है। दिमाग के कार्य करने की क्षमता में इजाफा होता है और नए न्यूरॉन्स व ब्रेन सेल्स का उत्पादन होता है। हालांकि कई शोध इस बात का खंडन करते हैं। रोजाना सेक्स करना फायदेमंद है या नुकसानदेह ?

चाल में बदलाव

बेल्जिन की एक शोध के मुताबिक वैजिनाइल ऑर्गेज्‍म और इंटरकोर्स के बाद महिलाओं की चाल में प्राकृतिक रूप से परिवर्तन आता है। जिससे उनके चलने के तरीके पर भी प्रभाव पड़ता है। सेक्स करने से महिलाओं की बॉडी की शेप भी बदल जाती है।

वजन बढ़ना

आमतौर पर ये देखा जाता है कि पहली बार सेक्स करने के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसा हार्मोनल बदलावों की वजह से होता है। जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है।

सेक्स करने की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं और इससे ब्रस्ट और कूल्हों के टिशूज का आकार बढ़ जाता है और वे पहले की तुलना में बड़े हो जाते है। हालांकि कुछ शोध में ये भी पता चला है कि सेक्स के दौरान आप काफी कैलोरी बर्न करते हैं। इसलिए वजन के बढ़ने के अन्य कारण भी हो सकते हैं। न्यू कपल्स के लिए तीन बेहतरीन सेक्स पोजीशन।

तनाव में कमी

सेक्स के कारण होने वाले हार्मोनल बदलाव महिलाओं के मूड को अच्छा कर देते हैं। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग दो सप्ताह तक हर दिन सेक्स करते हैं उनमें तनाव कम देखा जाता है। उनका दिमाग सकारात्मक रूप से काम करने लगता है। साथ ही ये महिलाओं में आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

शरीर के आकार में बदलाव

बेल्जिन में एक रिसर्च हुआ जिससे ये बात साबित हुई कि पहली बार सेक्स के बाद महिलाओं के शरीर का आकार थोड़ा बदल जाता है। मास्टरबेशन के बारे में तीन फैक्ट्स जिसे शायद आप नहीं जानते होगें।

सेक्स से ठीक से पहले महिलाएं भूलकर भी न करें ये 5 काम.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on