Sign In
  • हिंदी

प्रेगनेंसी के दौरान कितने फायदेमंद होते हैं विटामिन डी फूड्स? जानें क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए विटामिन D और बेस्ट फूड्स

प्रेगनेंसी के दौरान कितने फायदेमंद होते हैं विटामिन डी फूड्स? जानें क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए विटामिन D और बेस्ट फूड्स

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी रहना चाहती हैं तो शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।

Written by Jitendra Gupta |Published : February 24, 2022 11:56 AM IST

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ढेर सारे पोषक तत्वों, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है ताकि खुद के साथ-सात गर्भ में पल रहे बच्चे को भी फिट रखा जा सके। लेकिन जब बात जरूरी विटामिन्स की होती है तो अक्सर महिलाएं विटामिन ए, सी वाली चीजें ही डाइट में शामिल करती हैं और विटामिन डी को नजरअंदाज करती हैं। इस बात को जान लीजिए कि विटामिन डी भी गर्भावस्था में उतना ही जरूरी है, जितना कि दूसरा विटामिन।

क्यों जरूरी है विटामिन डी?

विटामिन डी ब्लड में फास्फोरस और कैल्शियम के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये कैल्शियम को भी अवशोषित करता है। विटामिन डी आपकी हड्डियों, दांतों को मजबूत बनाता है और रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी रहना चाहती हैं तो शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।

गर्भावस्था में विटामिन डी की कमी कितनी खतरनाक

अगर आप गर्भवती हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको जल्द से जल्द इसे पूरा करने की जरूरत होती है। विटामिन डी की कमी आपकी हड्डियों को कमजोर करती है और आपको दर्द का अहसास दिलाती है। इसकी कमी से गर्भ में पल रहे बच्चे की भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ये बच्चे के वजन को भी प्रभावित करती है।

इन चीजों की वजह से कम हो जाता है लेवल

गर्भवती महिलाएं अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत करती हैं। गर्भावस्था के दौरान सूरज की रोशनी में न बैठना, कम बाहर निकलना, विटामिन डी वाली चीजों का कम सेवन, स्किन पिगमेंटेशन, सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल भी शरीर में विटामिन डी की कमी का कारण बनता है।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की कमी से खतरा

अगर गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की कमीहो जाती है तो आपको प्रीक्लेम्पसिया, बैक्टीरियल वजाइनोसिस, गैसटैशनल डायबिटीज, मिस कैरोज, समय पूर्व जन्म या फिर बच्चे का सही तरीके से विकास नहीं हो पाता है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

हड्डियों में लगातार दर्द

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन

थकान महसूस होना

कमजोरी महसूस होना

असहजता महसूस होना और मूड में बदलाव

गर्भावस्था में विटामिन डी के फायदे

1-गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ये आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और दातों को मजबूत और हेल्दी बनाता है।

2-शरीर में विटामिन डी की कमी डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देती है क्योंकि इसकी कमी से रक्त में शुगर लेवल बढ़ जाता है।

3-विटामिन डी का सेवन करने से प्रीक्लेम्पसिया, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।

4-शरीर में विटामिन डी का दुरुस्त लेवल बच्चे के सही विकास में मदद करता है। इसके अलावा समय पूर्व जन्म का भी खतरा कम हो जाता है।

5-विटामिन डी से समृद्ध फूड का सेवन करने से सर्जरी के माध्यम से बच्चे को जन्म देने की संभावना में कमी आती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on