• हिंदी

World Anaesthesia Day 2021: सी-सेक्शन के दौरान जनरल एनेस्थेसिया कब दिया जाता है?

World Anaesthesia Day 2021: सी-सेक्शन के दौरान जनरल एनेस्थेसिया कब दिया जाता है?

जानें जनरल एनेस्थेसिया बच्चे के लिए कितनी सुरक्षित है? (World Anaesthesia Day 2021)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 16, 2021 11:39 AM IST

World Anaesthesia Day 2021:  स्पाइनल एनेस्थेसिया आमतौर पर किसी प्रेगनेंट महिला को ऑपरेशन थियेटर में ले जाने से पहले उन्हें दिया जाता है। इस दौरान जनरल एनेस्थेसिया (General Anaesthesia) का प्रयोग आमतौर पर नहीं दिया जाता। हालांकि, कुछ खास परिस्थितियां हैं, जब स्पाइनल एनेस्थेसिया की बजाय जनरल एनेस्थेसिया को अहमियत दी जाती है। डॉ. कविता लक्ष्मी ईश्वरन (Dr. Kavitha Lakshmi Easwaran), कंसल्टेंट ऑब्स्टेट्रिशियन और गाइनोकोलॉजिस्ट, मदरहूड हॉस्पिटल्स, बेंगलुरू (Motherhood Hospital, Bengaluru) बता रही हैं कि सी-सेक्शन (C-Section) के दौरान एक जनरल एनेस्थेसिया कब दिया जाता है। (World Anaesthesia Day 2021 In Hindi)

जनरल एनेस्थेसिया कब दिया जाता है? (When is general anaesthesia given)

एक जनरल एनेस्थेसिया तब दिया जाता है जब स्पाइनल एनेस्थेसिया सर्जरी के लिए अच्छा विकल्प महसूस नहीं होता। यह आम तौर पर तब होता है जब अंदरूनी ब्लीडिंग (internal bleeding) या भ्रूण को किसी प्रकार की तकलीफ के कारण तुरंत सी-सेक्शन (C-section) की ज़रूरत पड़ती है और स्पाइनल एनेस्थेसिया का असर शुरु होने तक इंतज़ार करने का समय नहीं होता है। जनरल एनेस्थेसिया का असर झटपट दिखायी पड़ता है और मां बेहोश हो जाती है, जबकि स्पाइनल एनेस्थेसिया में थोड़ा समय लगता है और उसके बाद शरीर का निचला हिस्सा सुन्न हो जाता है। ( World Anaesthesia Day 2021 In Hindi)

क्या जनरल एनेस्थेसिया बच्चे के लिए सुरक्षित है? (Is general anaesthesia safe for the baby?)

मां को बेहोश करने के लिए इस्तेमाल की जानेवाली दवा की मात्रा का बच्चे पर बहुत कम असर पड़ता है। हालांकि जनरल एनेस्थेसिया के प्रभाव में मां सो रही है, जबकि बच्चा गर्भ में सक्रिय रहता ,इससे यह साबित होता है कि जनरल एनेस्थेसिया बच्चे को प्रभावित नहीं करता है। जनरल एनेस्थेसिया में मां की सांस, हार्ट रेट (heart rate) और ब्लड प्रेशर (blood pressure level) सभी पर नजर रखी जाती हैं। एनेस्थिसियोलॉजिस्ट एनेस्थेटिक्स के कारण मां के शरीर में होनेवाले महत्वपूर्ण बदलावों की जांच करता है। (World Anaesthesia Day 2021)

Also Read

More News

जनरल एनेस्थेसिया के साइड-इफेक्ट्स क्या हैं ? ( side effects of general anaesthesia)

मतली (Nausea)

सर्जरी से पहले गर्भवती महिला खाली पेट (empty stomach) रहती है और इसीलिए जब  एनेस्थेसिया देने के बाद उसे होश आता है तो उल्टी, मतली या  चक्कर आने जैसी शिकायतें उसे होती हैं। ( side effects of general anaesthesia)

ख़राब गला

जनरल एनेस्थेसिया में श्वसन मार्ग में ट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है जिसके चलते गला ख़राब हो सकता। हालांकि, 4-5 दिनों में यह समस्या ठीक हो जाती है। (sore throat)

अन्य साइड-इफेक्ट्स

  • मुंह सूखना (Dry Mouth)
  • ठंड और कंपकंपी का अनुभव करना
  • उलझन या कन्फ्यूजन महसूस करना
  • मसल्स पेन ( muscles pain)
  • खुजली

Benefits Of Drinking Tulsi Tea In Empty Stomach: सुबह खाली पेट तुलसी की चाय पीने के 4 हेल्दी कारण, जान जाएंगे तो कल से ही करेंगे सेवन

Tulsi Benefits For Diabetes : तुलसी की पत्तियां चबाने से कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, इन तरीकों से भी डायबिटीज में कर सकते हैं इसका सेवन

Eating Papaya During Pregnancy : क्या पपीता खाने से सचमुच हो सकता है गर्भपात? जानें क्या कहती है रिसर्च और एक्सपर्ट्स

Hair Fall In Pregnancy: प्रेगनेंसी में हो रहा है हेयर फॉल तो वजह हो सकती है इस पोषक तत्व की कमी