Advertisement

प्रेगनेंसी में अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए करें ये ख़ास एक्सरसाइज

साइकिलिंग करने के दौरान अगर आपको चक्कर आने लगे तो तुरंत साइकिलिंग करना बंद कर दें!

प्रेगनेंसी के दौर में अपने शरीर का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं जिसका असर उनके व्यवहार पर भी पड़ने लगता है। वजन बढ़ने से शरीर का ब्लड फ्लो अनियंत्रित होने लगता है साथ ही घुटनों और जोड़ों में दर्द भी होने लगता है। इन सभी समस्याओं से बचने का एक ही तरीका है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें।

कुछ महिलाओं का मानना है कि प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए जबकि यह गलत बात है। आप प्रेगनेंसी में ज़रूर एक्सरसाइज करें इससे आपका शरीर फिट रहेगा और शरीर में ब्लड फ्लो नियमित तरीके से होगा जिससे सभी अंगों को ज़रूरी मात्रा में ऑक्सीजन भी मिल सकेगी। हालांकि यह सच है कि प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करना काफी मुश्किल होता है इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

इस आर्टिकल में हम आपको एक आसान एक्सरसाइज बता रहे हैं जिसे आप घर में ही कर सकती हैं। हम बात कर रहे हैं इंडोर साइकिलिंग की, जिसे रोजाना करने से आपकी फिटनेस और बेहतर होती जायेगी। शांता आईवीऍफ़ सेंटर की गायनकोलॉजिस्ट डॉ. अनुभा सिंह बताती हैं कि इंडोर साइकिलिंग करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है और मूड स्विंग की समस्या से आराम मिलता है। इस एक्सरसाइज में बिना जोड़ों और एड़ियों पर जोर दिए ही आपको पसीना निकलने लगता है साथ ही इसमें गिरने का डर भी नहीं रहता है।

Also Read

More News

डॉ अनुभा बताती हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है और रोजाना 15 मिनट की साइकिलिंग से लगभग 3000 कैलोरी बर्न होने लगती है। इस एक्सरसाइज के अलावा अपनी डायट पर भी विशेष ध्यान रखें और खाने में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करें।

हालांकि यह एक्सरसाइज पूरी तरह सेफ है लेकिन फिर भी गर्भवती महिलायें साइकिलिंग करने से पहले इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

  • रेजिस्टेंस लेवल कम से कम रखें।
  • अगर आपको चक्कर आ रहे हैं तो साइकिलिंग तुरंत बंद कर दें।
  • साइकिलिंग के दौरान आपके आस पास कोई परिचित ज़रूर होना चाहिए।
  • बीच बीच में पानी पीती रहें जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो।
  • जब थक जायें तो उसी समय साइकिलिंग बंद कर दें कभी भी जबरदस्ती ज्यादा एक्सरसाइज करने की कोशिश न करें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on