Advertisement

बहुत कोशिशों के बावजूद नहीं हो रहा कंसीव? ये 8 कारण आपकी समस्या के पीछे हो सकते हैं बड़ा कारण, एक्सपर्ट से जानें कारण

Fertility starts declining once a woman crosses the age of 35

हैदराबाद स्थित कामिनेनी फर्टिलिटी सेंटर की फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट कंसलटेंट डॉ. एम निहारिका आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रही हैं, जो आपके मां बनने में रुकावट पैदा करती है।

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन के सबसे खास अनुभव में से एक होता है और भी हो क्यों न ये एक नए जीवन का संकेत होता है। हालांकि बहुत सी महिलाएं अपने जीवन में कभी भी मां नहीं बन पाती हैं बशर्ते उन्होंने कुछ ऐसा गलत उपाय न किया हो, जिसके कारण उन्हें कंसीव करने में दिक्कत आ रही हो। बहुत सी महिलाएं खराब जीवनशैली की वजह से भी मां नहीं बन पाती है, जो कहीं न कहीं उनके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। हैदराबाद स्थित कामिनेनी फर्टिलिटी सेंटर की फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट कंसलटेंट डॉ. एम निहारिका आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रही हैं, जो आपके मां बनने में रुकावट पैदा करती है। आइए जानते हैं कौन से कारण हैं ये।

कौन-कौन से कारक करते हैं प्रभावित

डॉ. निहारिका बताती हैं कि सही प्रसव उम्र में होने के बावजूद, अगर किसी महिला को गर्भधारण करने में परेशानी होती है, तो उसके पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जैसेः

1-ओव्यूलेशन

Also Read

More News

2-अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब

3- एंडोमेट्रियोसिस

4- पीसीओएस

5- समय से पहले मीनोपॉज

6-फाइब्रॉएड

7- थायराइड की समस्या

8-टर्नर सिंड्रोम नामक स्थिति।

ये सभी समस्याएं मां न बन पाने से संबंधित समस्याओं का कारण हो सकती है। हालांकि इन कारणों के आधार पर उपचार के कई विकल्प हैं। जिन कम्र उम्र की महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या होती है, उनमें ओव्यूलेशन की समस्या, अवरुद्ध ट्यूब और उनके साथी में शुक्राणु की समस्या होती है, जबकि ज्यादा उम्र की महिलाओं को अपने अंडे की गुणवत्ता के साथ अधिक समस्याएं होती हैं।

और कौन सी समस्याएं कर सकती हैं प्रभावित

डॉ. निहारिका के मुताबिक, अगर कोई बच्चा पैदा करने की योजना बनाते समय गर्भधारण नहीं करता है तो यह बहुत निराशाजनक और भावनात्मक रूप से परेशान करने वाला हो सकता है। बढ़ती उम्र के साथ प्रजनन दर कम होती जाती है। बांझपन के मामलों में तनाव, चिंता और तनाव प्रमुख भूमिका निभाते हैं। गर्भधारण की एक तिहाई समस्याएं पुरुषों में भी होती हैं। पुरुषों के शुक्राणु का आकार भी असामान्य हो सकता है या उनमें अंडे तक पहुंचने के लिए पर्याप्त आगे की गति नहीं हो सकती है। यह महिला को गर्भवती होने से भी रोकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on