Advertisement

Exercising During Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को इन 5 स्थितियों में नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज, वजह जानना आपके लिए है जरूरी

Exercising During Pregnancy: गर्भावस्था में कुछ ऐसी परिस्थितियां भी हो सकती हैं जिनमें एक्सरसाइज आपको लाभ नहीं बल्कि हानि देगी। तो आइए जानते हैं किन किन परिस्थितियों में आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

एक्सरसाइज आपके लिए बहुत जरूरी होती है चाहे आप गर्भवती (Pregnancy) ही क्यों न हो। प्रेगनेंसी के समय यदि लो इंपैक्ट एक्सरसाइज करते हैं तो आपको कुछ लक्षणों जैसे कमर दर्द, सूजन आदि से राहत मिलेगी और आपको रात में नींद भी अच्छी आएगी। गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज (Exercising during Pregnancy) न केवल मां को स्वस्थ रखती है बल्कि यह होने वाले बच्चे के लिए भी बहुत लाभदायक रहती है। अगर गर्भावस्था में महिलाएं एक्सरसाइज करती हैं तो उसका बच्चा स्वस्थ जन्म लेता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में गर्भवती महिलाओं के लिए एक्सरसाइज करना नुकसानदायक भी हो सकता है। जिसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

प्रेगनेंसी में महिलाओं कब एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहिए? (Exercising During Pregnancy In Hindi)

1. बच्चे का समय से पहले जन्म होना

अगर आपका पहला बच्चा समय से पहले पैदा हो जाता है अर्थात यदि वह 37 हफ्तों से पहले पैदा हो जाता है तो आपको इस प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा शारीरिक गतिविधियों में नहीं उलझना चाहिए। अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं और एक्सरसाइज आदि के बिना नहीं रुका जाता तो आप इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उनकी सलाह लेकर ही एक्सरसाइज आदि करना शुरू करें।

2. पहले कोई मिसकैरेज होना या इसके लक्षण दिखना

अगर आपका पहले कभी मिसकैरेज हुआ है या इस गर्भावस्था के दौरान आपको ब्लीडिंग जैसे लक्षण दिखने को मिल रहे हैं तो आपको 9 महीनों तक अपना खास ख्याल रखना चाहिए और पहले तीन महीनों में तो आपको बिलकुल भी एक्सरसाइज या किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि नहीं करनी चाहिए। इस दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा रेस्ट करना चाहिए। अगर आप किसी प्रकार की कोई एक्टिविटी करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Also Read

More News

3. प्लेसेंटल से जुड़ी समस्याएं

अगर आपको प्लेसेंटा से जुड़ी कुछ समस्याएं देखने की मिल रही हैं तो आपको बिलकुल कम एक्टिव रहना चाहिए और बहुत कम से कम कोई शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए क्योंकि यदि आप किसी प्रकार की गतिविधि करते हैं तो इससे आपकी कॉन्ट्रैक्शन होनी शुरू हो जाती हैं जिस कारण आपका बच्चा समय से पहले भी जन्म ले सकता है। इसलिए अपना खास ख्याल रखें और समय समय पर डॉक्टर के पास जाती रहें।

4. हृदय या फेफड़ों से जुड़ी समस्या

जिन गर्भवती महिलाओं को पहले से ही किसी प्रकार की हृदय या फेफड़ों से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो उन्हें एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। एक्सरसाइज करते समय हमारा हार्ट रेट बढ़ जाता है और हमें सांस लेने के लिए अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है। यह उन महिलाओं के लिए उत्पतिजनक हो सकता है जिन्हे अस्थमा, ब्लड प्रेशर हाई होना आदि जैसी समस्याएं हैं। ऐसे एक्सरसाइज जिनका गर्भवती महिलाओं को सख्ती से अवॉयड करना चाहिए।

कसरतें जो एक गर्भवती महिला को नहीं करनी चाहिए

अगर आप स्वस्थ हैं और आपको प्रेग्नेंसी से संबंधित कोई समस्या नहीं है तो आपके लिए लगभग हर प्रकार की एक्सरसाइज सुरक्षित है। अगर आपका यह पहला बच्चा है तो आपको स्विमिंग, ब्रिस्क वाक आदि एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए। हालांकि कुछ ऐसी गतिविधियां भी हैं जो गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी नही करनी चाहिए।

  • चौथे महीने के बाद बिल्कुल समतल लेटना।
  • ऐसी गतिविधियां न करें जिनसे आपको चोट लगने का डर हो जैसे बॉक्सिंग, टेनिस, फुटबॉल आदि।
  • हाई इंपैक्ट एक्सरसाइज न करें जिनमें बहुत ज्यादा हिलना या डुलना जुड़ा हो।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on