• हिंदी

प्रेगनेंसी के बाद इन एक्‍सरसाइज से पेट कम होने के साथ मिलेंगे ये 2 फायदे

प्रेगनेंसी के बाद इन एक्‍सरसाइज से पेट कम होने के साथ मिलेंगे ये 2 फायदे

केगेल एक्सरसाइज से सेक्‍स क्रिया में भी सुधार किया जा सकता है!

Written by Editorial Team |Updated : July 10, 2017 12:23 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

प्रेगनेंसी के दौरान केगेल (kegel) एक्सरसाइज करना महिला के लिए अच्‍छा होता है। इससे पेल्विक (pelvic) क्षेत्र की मांसपेशियां को मजबूत बनाने में मदद मिलती है जिससे डिलीवरी में आसानी होती है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान केगेल करना आसान होता है और इसके लिए आपको किसी कोच या ट्रेनर की सहायता की ज़रूरत नहीं होती है। हालांकि आपको इस एक्‍सरसाइज को डिलीवरी के बाद भी जारी रखना चाहिए। मुंबई स्थित सुप्रजा फांउडेशन एंड अश्विनी आईवीएफ सेंटर की पीडीअट्रिशन और गर्भसंसार की लेखिका डॉक्‍टर गीतांजलि शाह बता रही हैं कि प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को केगेल एक्‍सरसाइज करना अच्‍छा आइडिया क्‍यों है। पढ़ें: प्रेगनेन्सी के बाद (Post Pregnancy) योगासन से खुद को स्लिम ट्रिम बनायें

Also Read

More News

1) मूत्र असंयम (urinary incontinence) रोकने में सहायक

महिला के योनि वाले क्षेत्र में ऐसी बहुत सी मांसपेशियां होती हैं, जो डिलीवरी के दौरान बच्‍चे को बाहर निकालने में मदद करती हैं। डिलीवरी के बाद इसमें थोड़ी लचीलापन आ जाता है। इससे महिलाओं में मूत्र असंयम की परेशानी हो सकती है। इस समस्‍या में हंसने और खांसने से पेट की मांसपेशियों पर दबाव बनता है और मूत्र लीक होने लगता है। केगेल एक्‍सरसाइज करने से इस क्षेत्र को मजबूत बनाया जा सकता है और इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।

2) सेक्‍स क्रिया में सुधार में सहायक

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि प्रसव के बाद सेक्‍स संबंध के दौरान पीड़ा का अनुभव होता है। इस पीड़ा के लिए कई कारक जिम्‍मेदार हैं जैसे- इसके लिए एपीजियोटमी (episiotomy), सेंस्टिव वैजाइना, लूब्रिकैशन (lubrication) की कमी। केगेल से इन समस्‍याओं से लड़ा जा सकता है और इस क्षेत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे डिस्पेरूनिया (dyspareunia) यानि डिलीवरी के बाद संभोग के समय होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है।

3) प्रेगनेंसी के बाद मोटे पेट को कम करने में सहायक

रोजाना केगेल एक्‍सरसाइज करने से गर्भाशय (uterus) के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं अगर आप भाग्‍यशाली हैं, तो आप अपने पेट के मोटापे को कम कर उसे पूर्व जैसा बना सकते हैं।

ऐसे करें केगेल एक्‍सरसाइज

  • आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं
  • अब अपनी केगेल मसल्‍स को कसकर दबा लें (जितनी देर संभव हो, तब तक)
  • इससे आपको मूत्र के प्रवाह को रोकने में मदद मिलेगी।
  • इसे 10 से 15 बार दोहराएं।
  • आप इसे रात या दिन में कभी भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इसे स्‍तनपान कराने के बाद भी कर सकते हैं।
  • अधिक लाभ के लिए दिन में कम से कम 20 से 25 बार इसे करें।

चित्र स्रोत - Shutterstock