• हिंदी

डिलीवरी के बाद बढ़े मोटापे को कम करने के लिए बच्चे के साथ करें ये 5 एक्सरसाइज

डिलीवरी के बाद बढ़े मोटापे को कम करने के लिए बच्चे के साथ करें ये 5 एक्सरसाइज

बच्चे के साथ एक्सरसाइज करते समय कभी भी जल्दबाजी न करें!

Written by Editorial Team |Updated : January 4, 2017 6:09 PM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

प्रेगनेंसीके बाद अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और इसे कम करने के लिए कई प्रयास किये जाते हैं। हालांकि प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं में कई नयी तरह की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं जैसे की बच्चे को दूध पिलाना, डायपर बदलना इत्यादि इसलिये वे खुद के लिए जिम जाने का टाइम नहीं निकाल पाती हैं लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब आप अपने बच्चे के साथ ही कुछ व्यायाम घर में ही कर सकती हैं। जीएफएफआई  फिटनेस एकेडमी के फिटनेस एक्सपर्ट नीरज मेहता यहाँ कुछ ऐसे ही एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ कर सकती हैं। पढ़ें: शादी के बाद बढ़े हुए वजन को कैसे कम करें, जानिये यहाँ!

Also Read

More News

1- स्क्वेट्स : यह एक्सरसाइज खासतौर पर आपके शरीर के निचले हिस्से को सही आकार प्रदान करता है। इससे आपके हिप्स और जांघो के बढ़े हुए वजन को कम करने में आसानी होती है।

करने का तरीका : सबसे पहले अपने बेबी को बेबी कैरियर में रखें जिसमें उसका मुंह आपके सीने की तरफ हो। सीधे खड़े हो जायें और अपने हाथो को सामने की तरफ फैलायें और धीरे धीरे नीचे आने की कोशिश करें। ध्यान रखें की आपके घुटने आपके अंगूठे के समानांतर रहें। पांच या आठ रेप्स के कम से कम दो सेट्स करें।

सावधानियां: इसे करते समय कभी भी जल्दबाजी न करें और ज्यादा नीचे न जायें क्योंकि ज्यादा नीचे आने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है जिससे आपको और आपके बच्चे दोनों को चोट लग सकती है।

2 - टहलना: यह प्रत्येक मां के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज है। इससे आपकी कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस बेहतर होती है और आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होने के कारण आपका मेटाबोलिज्म रेट भी काफी बेहतर हो जाता है।

कैसे वाक करें: अपने बच्चे को अपनी बाहों में लें और पास के ही किसी पार्क में 20 मिनट तक वाक करें। टहलते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर कदम के साथ आप गहरी सांसे लें।

सावधानियां: बच्चे को बाहों में लेकर कभी भी तेज गति से ना चलें। टहलने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले जूतों का प्रयोग करें। टहलने से पहले हल्का नाश्ता कर लें जैसे कि एक सेब, पोहा या ओट्स।

3- नीचे झुकना : यह एक्सरसाइज आपके पीठ की मांशपेशियों को मजबूत बनाती है और आपके शरीर के निचले हिस्से को सही आकार प्रदान करती है।

करने का तरीका : बच्चे की पीठ पर एक हाथ रखें और दूसरे हाथ से बच्चे की गर्दन को सपोर्ट दें। सीधे खड़ें हो जायें और अपने घुटनों को सीधे रखते हुए अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाएं, फिर बच्चे को पकड़े हुए ऊपर की ओर उठें। इसे कम से कम 15 बार करें और हर एक सेट के बाद 30 सेकंड्स का ब्रेक लें। पढ़ें: हिप्स को आकर्षक और सेक्सी लुक देने के लिये करें ये 6 योगासन

सावधानियां: बच्चे को सही तरीके से पकड़ें रहें क्योंकि आपकी छोटी गलती से बच्चे को चोट लग सकती है। बच्चे को लेकर ज्यादा नीचे न झुकें और अगर आपका बच्चा इस दौरान असहज महसूस करें तो ये न करें।

4- पुश-अप्स: यह एक्सरसाइज आपके सीने की मांसपेशियों को मजबूत बनाती और शरीर के उपरी हिस्से को सही आकार प्रदान करती है।

करने का तरीका: बेटे को सामने बिठाकर पेट के बल लेट जायें। हथेलियों को जमीन पर रखकर शरीर के उपरी हिस्से को उठायें इस दौरान आपके घुटने नहीं उठने चाहिए फिर शरीर को नीचे पुरानी पोजीशन में लायें और बच्चे के पैरों पर किस करें।

सावधानियां: इसे करते समय शरीर के उपरी हिस्से में ज्यादा तनाव न लायें खासकर तब जब आप सी-सेक्शन सर्जरी से उबर रहीं हों। इसे तभी करें जब आप सहज महसूस करें।

5- आल 4 वर्कआउट: ऐसी भी कई एक्सरसाइज होती है जिन्हें आप अपनी फर्श पर बैठे बैठे भी कर सकती हैं।

करने का तरीका: दोनों हाथो और पैरों के बल बैठ जायें और बेबी को अपने सीने के नीचे बिठा लें। अब अपने बाएं पैर को पीछे की तरफ किक के रूप में झटका दें और ऐसा कम से कम 10 बार करें। इसी प्रक्रिया को दूसरी टांग के साथ करें। इसकी तीव्रता को और बढ़ने के लिए दायें हाथ और बाएं पैर को एक साथ बैलेंस बनाते हुए फैलाएं और 10 सेकंड्स तक उसी पोजीशन में रहें। फिर इसी प्रकिया को दूसरे हाथ और पैर के साथ करें।

सावधानियां: बहुत देर तक बैलेंस बनाने की कोशिश न करें इससे आप अपने बच्चे के ऊपर ही गिर सकती हैं।

ध्यान रखने वाली बातें: प्रेगनेंसी के बाद किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें भले ही वह पार्क में टहलना ही क्यों न हो। एक्सरसाइज करते समय किसी भी समय आपको परेशानी हो तो तुरंत एक्सरसाइज करवाना बंद कर दें और जाकर डॉक्टर से परामर्श लें। बच्चे के साथ एक्सरसाइज करते समय हमेशा बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखेऔर किसी भी एक्सरसाइज को करते समय जल्दबाजी न दिखाएं। नार्मल डिलीवरी के कम से कम 4 हफ़्तों बाद और सीजेरियन डिलीवरी के कम से कम 6 हफ़्तों बाद ही एक्सरसाइज करना शुरू करें।

चित्र स्रोत: Shutterstock