• हिंदी

करीना कपूर प्रेग्नेंसी में मेंटली रिलैक्स रहने के लिए करती हैं योग, तस्वीरों और वीडियोज में योग पोज में फ्लॉन्ट किया बेबी बम्प

करीना कपूर प्रेग्नेंसी में मेंटली रिलैक्स रहने के लिए करती हैं योग, तस्वीरों और वीडियोज में योग पोज में फ्लॉन्ट किया बेबी बम्प

करीना कपूर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर योग पोज वाली कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इन योग पोज में उन्होंने अपना बेबी बम्प भी खूब फ्लॉन्ट किया है। हालांकि, प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में योग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

Written by Anshumala |Updated : January 26, 2021 12:03 PM IST

Kareena Kapoor Pregnancy Yoga in Hindi: बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर (Kareena kapoor) खान इन दिनों प्रेग्नेंट हैं। करीना दूसरे बच्चे की मां (Kareena Kapoor Pregnancy) बनेंगी और उनकी डिलीवरी डेट मार्च में है यानी उनकी प्रेग्नेंसी का अभी सातवां महीना चल रहा है। तीसरी तिमाही (Third Trimester) में पहुंचने के बाद भी करीना काफी एक्टिव हैं। काम भी करने लगी हैं। यही नहीं, फिट और मेंटली कूल व रिलैक्स रहने के लिए योग भी करती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर योग पोज (Yoga Pose) वाली कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। इन योग पोज में उन्होंने अपना बेबी बम्प (Baby bump) भी खूब फ्लॉन्ट किया है।

हालांकि, प्रेग्नेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में सेहत का काफी ध्यान रखना जरूरी होता है। खानपान हो या कोई योग, एक्सरसाइज करने की बात, डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए। जब आप तीसरी तिमाही में योग करती हैं, तो काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। योग का चुनाव भी एक्सपर्ट से पूछ कर ही करना ही चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आपके साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंच सकता है। देखें करीना कपूर के योग पोज की तस्वीरें और जानें प्रेग्नेंसी में योग करने के फायदे और टिप्स-

Also Read

More News

हालांकि, करीना ने ये सभी योग पोज एक ब्रांड के लिए फोटोशूट करवाते समय दिए हैं। इन फोटोज में वे वर्कआउट आउटफिट्स में नजर आ रही हैं। इसमें उनके कई फोटोज और वीडियोज हैं, जिसमें वो योग पोज में दिख रही हैं। इसमें उनका बेबी बम्प (Kareena Kapoor flaunts baby bump) साफ नजर आ रहा है।

 करीना कपूर ब्लैक कलर के वर्काउट फिट में योग कर रही हैं। यह एक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। करीना कपूर खान अपने एक पैर के घुटने और हथेली पर संतुलन बनाते हुए अपने दूसरे पैर और हाथ को विपरीत दिशा में सीधा रखते हुए योग कर रही हैं।

क्या प्रेग्नेंसी में योग करना चाहिए?

योग करना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। योग के कई लाभ होते हैं। हालांकि, प्रेग्नेंट महिलाओं को योग करना चाहिए या नहीं इसका सही जवाब एक्सपर्ट ही दे सकते हैं। बावजूद इसके यदि आप प्रेग्नेंसी में योग करना चाहती हैं, तो कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है। प्रेग्नेंसी में महिलाएं अक्सर अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित रहती हैं, डिलीवरी को लेकर स्ट्रेस में रहती हैं। ऐसे में मानसिक तनाव को दूर करने के लिए आपको हल्के-फुल्के योग और एक्सरसाइज करनी चाहिए। हां, कुछ कठिन योग पोज हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए। कुछ शोध में भी कहा गया है कि गर्भावस्था में योग करना सुरक्षित होता है।

तीसरी तिमाही में कौन से योग करना चाहिए

तीसरी तिमाही में आप अर्ध तितली आसन, पूर्ण तितली आसन, उत्तानासन किसी योग प्रशिक्षक की देखरेख में करना (Pregnancy Me Konsa Yoga Karna Chahiy) शुरू करें। तीसरी तिमाही में पश्चिमोत्तानासन, उत्कटासन जैसे योग करने से बचना चाहिए। किसी भी योग की शुरुआत करने से पहले अपनी डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। यदि प्लेसेंटा बहुत नीचे हैं, पेट और कमर में दर्द है, प्रेग्नेंसी से संबंधित कोई अन्य समस्या है, तो योग ना करें। जरूरत से ज्यादा शरीर को स्ट्रेच ना करें। उन योगासनों को करने से बचें, जिससे गर्भाशय में खून का प्रवाह कम हो जाए।

प्रेग्नेंसी में योग करने के फायदे (Benefits of yoga during Pregnancy)

योग करने से डिलीवरी के समय दर्द अधिक नहीं होगा।

तनाव, शारीरिक थकान दूर होती है।

कमर और पीठ दर्द दूर होता है।

शरीर की मांसपेशियां लचीली होती हैं।

नींद सुकून भरी आती है।

करीना कपूर खान ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, दूसरी बार प्रेगनेंट होने पर इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

दूसरी प्रेगनेंसी से पहले करीना कपूर की डायट थी ऐसी, रुजुता दिवेकर ने शेयर किया करीना का प्री-प्रेगनेंसी डायट प्लान