Sign In
  • हिंदी

प्रेगनेंसी में करीना कपूर ने इस वजह से छोड़ दी थी चाय-कॉफी, खाली पेट खाती थीं ये 2 चीजें

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने बताया कि उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया था।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 21, 2022 9:53 AM IST

Caffeine Side Effects in Pregnancy: प्रेगनेंसी में चाय-कॉफी के सेवन से जुड़ी कई बातें होती हैं कि प्रेगनेंट महिलाओं को चाय, कॉफी या अन्य कैफीन वाले ड्रिंक्स  (Caffeinated drinks)का सेवन करना चाहिए या नहीं। वहीं, अपनी दोनों प्रेगनेंसीज के दौरान चर्चा में रहीं बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान (Bollywood actor Kareena Kapoor Khan) ने हाल ही में बताया कि उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया था।

करीना कपूर खान जो साल 2016 तैमूर (Taimur) और जहांगीर (Jehangir) को साल 2021 में जन्म दे चुकी हैं, उन्होंने प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कुछ हेल्दी डाइट टिप्स शेयर किए हैं। लाल सिंह चड्ढा कीअभिनेत्री करीना कपूर ने मशहूर डाइटिशियन और न्यूट्रिशियन्स रुजुता दिवेकर (nutritionist Rujuta Diwekar) के इनपुट के साथ 'करीना कपूर खान प्रेगनेंसी बाइबिल : द अल्टीमेट मैनुअल फॉर मॉम्स-टू-बी' ('Kareena Kapoor Khan's Pregnancy Bible: The Ultimate Manual for Moms-To-Be' ) ऑडियोबुक में गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण पर अपनी राय रखी।

Also Read

More News

प्रेगनेट करीना कपूर सुबह नाश्ते में खाती थीं यह सब

अपने डाइट प्लान के बारे में बात करते हुए करीना ने कहा कि, "जब मैंने पहली बार अपनी न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर के साथ काम करना शुरू किया, तो उन्होंने मुझे सुबह सबसे पहले एक केला खाने की सलाह दी और मैंने इस सलाह पर अमल किया। केला आयरन और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है और प्रेगनेंसी के दौरान हर दिन केले के साथ 5 बादाम का नाश्ता मैं करती रही। मैंने हमेशा यही नाश्ता खाया और प्रेगनेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के बाद में भी मैं इसे खाती रही।"

प्रेगनेंसी में छोड़ दी थी चाय-कॉफी

करीना कपूर ने कहा कि 2016 में पहली प्रेग्नैंसी के दौरान उन्होंने कैफीन वाले ड्रिंक्स पीना छोड़ दिया था। करीना ने बताया कि वे सुबह अपने नाश्ते में, "आमतौर पर पोहा, उपमा या दो इडली खाती हैं। यह सबसे बेहतर और बेसिक इंडियन ब्रेकफास्ट है जिसके बिना मैं नहीं रह सकती। मैंने तैमूर के समय में सभी कैफीन लेना बंद कर दिया। क्योंकि मैं चाहती हूं कि मैं शत-प्रतिशत ठीक रहूं।"

अभिनेत्री ने कैफीन को लेकर कहा, "मैंने अपनी दूसरी गर्भावस्था के दौरान भी कैफीन का सेवन बहुत कम किया। लेकिन मैं सुबह आधा कप चाय पी लेती थी।"

प्रेगनेंसी में कैफीन के नुकसान

  • कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे चाय या कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
  • कैफीन के सेवन से गर्भवती महिलाओं को बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ सकता है।
  • मां के अलावा बच्चे पर भी कैफीन का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। चाय-कॉफी पीने से भ्रूण के विकास में भी दिक्कतें आ सकती हैं।
  • लो बर्थ वेट की समस्या भी कैफीन का सेवन करने वाली महिलाओं को हो सकती हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on