Advertisement

क्या प्रेगनेंसी के दौरान पेट में दर्द साधारण बात है?

पढ़िए आर्टिकल और जानिए प्रेगनेंसी के दौरान होनेवाले पेटदर्द के कारण।

मेरी प्रेगनेंसी का 17वां हफ्ता चल रहा है। अक्सर मेरे पेट में एक तेज़ दर्द उठता है। क्या यह खतरनाक है? क्या प्रेगनेंसी में पेट में मरोड़ और दर्द आम बात है?

इस सवाल का जवाब दिया न्यूलाइफ हॉस्पिलट एंड मैटर्निटी सेंटर, दिल्ली की संस्थापक डॉ सुतोपा मुखर्जी ने।

प्रेगनेंसी के साथ कुछ मुश्किलें भी आती हैं। हर प्रेगनेंसी में स्थितियां अलग-अलग होती हैं इसलिए सवाल भी नये होते हैं। अक्सर शरीर के किसी हिस्से में उठनेवाला छोटा-सा दर्द भी हमें परेशान कर देता है। हालांकि पेट में तकलीफें प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण बन जाते हैं और यह आम बात है।

Also Read

More News

पेट दर्द क्यों होता है?

प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में भारीपन और कब्ज़ के वजह से पेट में मरोड़ और दर्द हो सकता है। जब आप प्रेग्नेंट होती है तो आपके यूटरस या गर्भाशय का आकार भी बढ़ता है और इस समय आपको पेट में हल्का या तेज़ दर्द महसूस हो सकता है। यहां तक कि अंगड़ाई लेने या शरीर को थोड़ा-सा स्ट्रेच करने पर आपको पेट के नीचले हिस्से में दर्द महसूस होता है। अगर प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी आपको लगे कि दर्द आपसे बर्दाश्त नहीं होगा तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। विशेषकर सेकंड और थर्ड ट्राइमेस्टर में अक्सर दर्द अधिक होता है।

प्रेगनेंसी के दूसरे और तीसरे हिस्से में होनेवाले पेटदर्द को नज़रअंदाज न करें। ब्रैक्सन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन (Braxton Hicks contractions) में जैसी स्थितियों में भी पेट में परेशानी हो सकती है। हालांकि अगर आपको प्रेगनेंसी के 37वें सप्ताह से पहले कॉन्ट्रैक्शन, हल्के पेटदर्द या गंभीर पीठदर्द महसूस हो तो यह प्रीटर्म लेबर पेन हो सकता है।

पेटदर्द कब खतरनाक होता है?

अगर आपका पेटदर्द पीरियड्स के दौरान होनेवाली मरोड़ों जैसा है और साथ में ब्लीडिंग या स्पॉटिंग हो तो यह गर्भपात भी हो सकता है। अगर पेट दर्द बहुत देर तक रहे, गंभीर हो या धीरे-धीरे तेज़ होता रहे। तो यह प्लेसंटल अब्रप्शन हो सकता है जहां प्लेसेंटा(गर्भनाल) यूटरीन वॉल से अलग हो जाता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो आप तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

चित्र स्रोत- Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on