• हिंदी

प्रेगनेंसी में थोड़ा-सा भी अल्कोहल पीना है खतरनाक, बच्चे के दिमाग पर पड़ सकता है असर

प्रेगनेंसी में थोड़ा-सा भी अल्कोहल पीना है खतरनाक, बच्चे के दिमाग पर पड़ सकता है असर
Alcohol: It acts as a diuretic in the body, meaning it draws out liquid from the body. This can lead to dehydration and sap moisture from the skin, which in turn can make your skin dry. Further, this can make fine lines and wrinkles appear more pronounced.

शराब या अल्कोहल ऐसी ही चीज़ है जिसका सेवन प्रेगनेंसी में मना किया जाता है। विभिन्न स्टडीज़ में यह बात साबित हो गयी है कि प्रेगनेंसी में शराब पीना बच्चे के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : September 30, 2020 10:00 PM IST

Drinking Alcohol in Pregnancy: गर्भावस्था में खाने-पीने का काफी ख्याल रखना पड़ता है। खासकर, ऐसी चीज़ें खाने से रोका जाता है जिनसे उनके पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।  शराब या अल्कोहल ऐसी ही चीज़ है जिसका सेवन प्रेगनेंसी में मना किया जाता है। विभिन्न स्टडीज़ में यह बात साबित हो गयी है कि प्रेगनेंसी में शराब पीना बच्चे के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है। (Drinking Alcohol in Pregnancy Side Effects)

क्यों नहीं पीनी चाहिए प्रेगनेंसी में शराब?

कई बार महिलाएं गर्भावस्था में सिगरेट और शराब पीने से खुद को रोक नहीं पाती। थोड़ी-सी मात्रा में अल्कोहल पीना सेफ है यह समझकर महिलाएं कभी-कभार थोड़ी शराब पी लेती हैं। लेकिन, शराब की यह छोटी-सी मात्रा भी आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है। (Drinking Alcohol in Pregnancy and baby's health)

स्टडीज़ और रिसर्च के अनुसार, जो महिलाएं प्रेगनेंसी में शराब का सेवन करती हैं, उनके बच्चे का बर्थ वेट बहुत कम होता है। इसी तरह बच्चे के दिमागी विकास पर भी शराब पीने से दुष्परिणाम होते हैं। जी हां, विभिन्न रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि प्रेगनेंसी में शराब पीने से बच्चे के संज्ञानात्मक क्रियाएं (cognitive function) पर असर पड़ता है। ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी (यूनाइटेड किंगडम) द्वारा एक रिसर्च आयोजित की गयी, जिसमें यह समझने के प्रयास किए गए कि प्रेगनेंसी में अगर कोई महिला अल्कोहल लेती है तो क्या होगा। इस रिसर्च के लिए कुल 23 पुरानी स्टडीज़ के निष्कर्षों का भी अध्ययन  किया गया। शोधकर्ताओं ने रिसर्च के अंत में कहा कि गर्भावस्था में शराब पीने से बच्चे के दिमाग पर असर पड़ता है।

Also Read

More News

गर्भावस्था में शराब पीने के नुकसान (Drinking Alcohol during Pregnancy Hazards)

  • लो बर्थ वेट यानि जन्म के समय बच्चे का वजह मानक स्तर से कम होता है।
  • बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास में अड़चनें आ सकती हैं।
  • बच्चों को पढ़ने-लिखने में कठिनाई हो सकती है।
  • जब प्रेगनेंट महिला अल्कोहक का सेवन करती है तो शराब खून के माध्यम से प्लैसेन्टा तक पहुंच जाती है, जो बच्चे के लिए घातक हो सकता है।