Sign In
  • हिंदी

जानिए आईवीएफ के जरिए बच्चा पैदा करने में पुरुषों के उम्र का क्या महत्व है

अगर आप इस तकनीक के जरिए बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें!

Written by Editorial Team |Published : September 15, 2017 12:38 PM IST

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) की सफलता पुरुष पार्टनर की उम्र से प्रभावित हो सकती है। ऐसी महिलाओं में आईवीएफ के जरिए बच्चा होने में कमी आई है, जिनके पुरुष पार्टनर की उम्र ज्यादा थी। पुरुष पार्टनर की उम्र से जीने की उम्र भी प्रभावित होती है।

अध्ययन क्या कहता है?

हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने हाल ही में यूरोपीय सोसाइटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रोलोजी में, 7753 कपल्स में लगभग 19,000 आईवीएफ साइकल्स का अपना अध्ययन प्रस्तुत किया। अध्ययन के मुताबिक पुरुष साथी की उम्र से 40-42 वर्ष की महिलाओं में आईवीएफ़ की सफलता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, इसका युवा महिलाओं में महत्वपूर्ण प्रभाव था। ऐसे कपल्स जिसमें महिला की उम्र 30 साल से कम और पुरुष की उम्र 40-42 वर्ष थी, उनमें आईवीएफ के माध्यम से बच्चा होने का 46 फीसदी चांस था जबकि कम आयु वाले पुरुषों की पत्नियों में यह चांस 73 फीसदी था।

Also Read

More News

इस बारे में इंडियन फर्टिलिटी एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

इंडियन फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि अध्ययन के निष्कर्ष इस विचार का खंडन करते हैं कि पुरुष प्रजनन हमेशा के लिए चलता रहता है। कंसल्टेंट आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉक्टर राजलक्ष्मी वालवलकर के अनुसार, 'हम पहले से ही खराब गुणवत्ता वाले भ्रूण देख रहे हैं और ऐसे मामले में जहां पिता की उम्र ज्यादा है, वहां फर्टिलाइजेशन रेट, इम्प्लांटटेशन रेट्स कम हो रही है और मिस्कैरिज रेट्स बढ़ रही है। यह अधिक स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि ज्यादा उम्र के लोगों में मोटापे, धूम्रपान, शराब की खपत, गतिहीन जीवन शैली और खराब पोषण जैसे कारक हैं। सबसे अच्छा एहतियात समय पर परिवार को पूरा करना है और बहुत देर तक नहीं छोड़ना है'।

कंसल्टेंट आईवीएफ डॉक्टर अनघा कार्यखानिस के अनुसार, 'पुरुष की उम्र को लेकर आईवीएफ की सफलता को कम करने के कारण अज्ञात हैं। लेकिन फर्टिलाइजेशन और इम्प्लांटटेशन को प्रभावित करने वाले कारकों में स्पर्म में डीएनए डैमेज और स्पर्म में एपिजेनेटिक परिवर्तन शामिल हैं। भले ही किसी लड़की की शादी जल्दी हो जाए लेकिन अगर वह बच्चा पैदा नहीं कर पा रही, तो भ्रूण बनने के बाद वह उसे फ्रीज़ करवा सकती है।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on