• हिंदी

Diwali 2019 : प्रेग्नेंसी में दिवाली मनाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

Diwali 2019 : प्रेग्नेंसी में दिवाली मनाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल
प्रेग्नेंसी में दिवाली मनाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल। © Shutterstock

यदि आप गर्भवती हैं, तो दिवाली की साफ-सफाई, घर के कामकाज, डाइट, त्वचा आदि का पूरा ध्यान रखना जरूरी है, ताकि गर्भ में पल रहे आपके बच्चे को कोई नुकसान ना हो। प्रेग्नेंसी में हेल्दी रहने के लिए कुछ टिप्स (Tips for Pregnant Women During Diwali)...

Written by Anshumala |Published : October 23, 2019 11:16 AM IST

दिवाली (Diwali 2019) में अब सिर्फ तीन दिन बाकी है। हर घर में जोर-शोर से दिवाली की ढेरों तैयारियां चल रही होंगी। त्योहार में अक्सर लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। खासकर, गर्भवती महिलाएं (Diwali during Pregnancy) घर के काम, साफ-सफाई में इतनी व्यस्त रहती हैं कि अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। यदि आप गर्भवती (Pregnant) हैं, तो दिवाली की साफ-सफाई, घर के कामकाज, डाइट, त्वचा आदि का पूरा ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपके गर्भ में पल रहे आपके बच्चे को कोई नुकसान ना हो। प्रेग्नेंसी में हेल्दी रहने के लिए कुछ टिप्स (Tips for Pregnant Women During Diwali)...

इन टिप्स को अपनाकर रखें खुद को दिवाली में फिट

1 दिवाली के लिए घर की साफ-सफाई कर रही हैं, तो अधिक भारी सामान आप खुद अकेले ना उठाएं। अधिक भार उठाने से आपकी (Diwali during Pregnancy) या आपके बच्चे की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

2 इस साफ-सफाई और घर के काम के बीच अपने खानपान को ना भूल जाएं। काम के बीच ब्रेक लेकर एक-दो फल खाएं या जूस पी लें। लगातार काम करने से बचें वरना आपको थकान और कमर दर्द हो सकता है। इस समय सभी विटामिन डाइट में शामिल करें। विटामिन और फाइबर शिशु की सेहत के लिए भी जरूरी हैं।

Also Read

More News

Diwali Skin Care : दिवाली पर इन उपायों से पाएं दमकती त्वचा

3 पटाखों से होने वाले प्रदूषण में अधिक देर तक बाहर ना रहें। पटाखों से निकलने वाले कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड जैसी गैस सांस के जरिए शरीर में पहुंच कर घातक परिणाम दे सकती हैं। आप सांस लेंगी तो हानिकारक और जहरीले धुएं शिशु की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। आप चाहें तो ईको फ्रेंडली दिवाली मना सकती हैं। पटाखे, गुलाल सब कुछ ईको फ्रेंडली खरीदें।

4 दिवाली के दिनतरह-तरह के पकवान, मिठाइयां, नमकीन, ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए रहते हैं। बिना सोचे-समझे खाने से बचें। बाजार की मिलावटी मिठाइयों को खाने से बचें। प्रेग्नेंसी में शरीर में इन्सुलिन का असंतुलन और अधिक फैट प्रजनन के लिए बड़ा खतरा हो सकता है।

5 प्रदूषण से त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। दिवाली में होने वाल प्रदूषण स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालते हैं। त्वचा बहुत कोमल, नाजुक और संवेदनशील होती है, ऐसे में किसी भी एलर्जी, रेड रैशेज से बचने के लिए चेहरे को साफ (skin care during diwali) करना ना भूलें। प्रदूषण के कारण एलर्जी होता है, जिससे त्वचा में जलन, लाल चकत्ते पड़ना और फुंसियां होना आम बात है।

6 पानी पीना ना भूलें। प्रेग्नेंसी में शरीर में पानी की कमी होना ठीक नहीं है। घर के कामकाज में व्यस्त हैं, तो पानी भी पीते रहें।