• हिंदी

क्या प्रेग्नेंसी में चिया सीड्स खाना सुरक्षित है? जानें, इसके फायदे-नुकसान

क्या प्रेग्नेंसी में चिया सीड्स खाना सुरक्षित है? जानें, इसके फायदे-नुकसान
क्या प्रेग्नेंसी में चिया सीड्स खाना सुरक्षित है? जानिए, फायदे और नुकसान

चिया सीड्स के सेवन को लेकर अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं के मन में ये सवाल रहता है कि क्या इसे प्रेग्नेंसी में खाना हेल्दी होगा? तो जवाब है, हां। आप पूरे नौ महीने चिया सीड्स का सेवन (pregnancy me chia seeds ke fayde in hindi) कर सकती हैं।

Written by Anshumala |Updated : September 28, 2020 6:17 PM IST

Chia Seeds Benefits During Pregnancy in Hindi: हर प्रेग्नेंट लेडी (Pregnant lady) को पूरे नौ महीने अपने खानपान और सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। खासकर, डायट में कुछ भी अनहेल्दी चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए, जिससे आपके साथ ही पेट में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचे। कई ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी में सोच-समझकर खाना चाहिए। चिया के बीज (Chia ke beej benefits) या चिया सीड्स (Chia seeds in hindi) के सेवन को लेकर अक्सर महिलाओं के मन में सवाल रहता है कि क्या इसे प्रेग्नेंसी में खाना हेल्दी होगा? जवाब है, हां। आप पूरे नौ महीने चिया सीड्स का सेवन (pregnancy me chia seeds ke fayde in hindi) कर सकती हैं। चिया के बीजों में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एक प्रेग्नेंट महिला के साथ ही, उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग के विकास के लिए भी उपयोगी होता है। जानें, गर्भावस्था में चिया सीड्स खाने के फायदे क्या-क्या (Chia Seeds benefits During Pregnancy) होते हैं।

प्रेग्नेंसी में चिया सीड्स खाने के फायदे (Benefits of eating chia seeds in pregnancy)

एक प्रग्नेंट महिला को चिया के बीज खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। चिया (Chia Seeds in hindi) एक बहुत ही हेल्दी फूड है, जिसे नौ महीने आप थोड़ा-थोड़ी मात्रा में अपने डायट में शामिल कर सकती हैं। यह पूरी तरह से हेल्दी और सुरक्षित होता है। अधिक मात्रा में खाने से बचें। एक निश्चित मात्रा में सेवन करेंगी तो ही फायदा होगा और आपको नुकसान (Benefits & Side effects of chia seeds during pregnancy in hindi)

1.शिशु के मस्तिष्क का होता है सही विकास 

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड शिशु के मस्तिष्क विकास में मदद करता है। वैसे तो मछली में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी होता है, लेकिन आप मछली नहीं खाती हैं, तो फिर चिया सीड्स (Chia Seeds Benefits During Pregnancy) से इसकी पूर्ति कर सकती हैं।

Also Read

More News

2.चिया सीड्स में मौजूद फाइबर कब्ज करे दूर

चिया सीड्स में फाइबर अधिक होता है। अक्सर प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है। चिया के बीजों के सेवन से बाउल मूवमेंट सही रहता है। इससे कब्ज नहीं होता है।

3. प्रेग्नेंसी में चिया के सेवन से दूर होती है थकान

अक्सर गर्भावस्था में महिलाएं लो फील करती हैं। ऊर्जी की कमी होने से थकान महसूस करती हैं। आप चिया सीड्स को दूध में मिलाकर खाएं या ताजे फलों से तैयार फ्रूट चाट में भी इसे आधा चम्मच मिलाकर खा सकती हैं। इसे खाते ही शरीर को गजब की ऊर्जा मिलती है। आप इसे एक गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें। इस पानी का पिएं (chia water), इससे पेट भरा रहता है। शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है।

4.भ्रूण के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी

शिशु के शरीर के अंगों और उत्तकों के विकास के लिए प्रतिदिन प्रोटीन के सेवन की जरूरत होती है। चिया सीड्स में प्रोटीन होता है। आप इसे दूध, दाल, पनीर, टोफू की जगह भी खा सकती हैं।

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है चिया सीड्स, अधिक सेवन से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं