Sign In
  • हिंदी

प्रेगनेंट अनुष्का शर्मा ने कहा हो रही है हलवा खाने की क्रेविंग, जानें 'प्रेगनेंसी क्रेविंग्स' कंट्रोल करने के उपाय

अनुष्का शर्मा ने कहा हो रही है हलवा खाने की क्रेविंग, जानें 'प्रेगनेंसी क्रेविंग्स' कंट्रोल करने के उपाय

अनुष्का शर्मा ने कहा है कि, उन्हें इन दिनों हलवा-पूरी और चना (Black Grams) खाने की इच्छा हो रही है, जो कि नवरात्री (Navratri Prasad) के दिनों में मातारानी को प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाता है। अनुष्का ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में इसके बारे में लिखा।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 25, 2020 5:58 PM IST

Pregnancy Cravings: बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की प्रेगनेंसी (Anushka Sharma Pregnancy) का दूसरा ट्राईमेस्टर पूरा होने वाला है यानि उनकी प्रेगनेंसी का 6वां महीना चल रहा है। यह वह वक़्त होता है जब शरीर में हार्मोन्स का स्तर बहुत नाटकीय ढंग से बदलता है। जिससे, प्रेगनेंट महिलाओं के व्यवहार में अलग-अलग तरीके बदलाव आते हैं। अनुष्का शर्मा को भी क्रेविंग्स (Pregnancy Cravings) हो रही हैं। अनुष्का शर्मा ने कहा है कि, उन्हें इन दिनों हलवा-पूरी और चना (Black Grams) खाने की इच्छा हो रही है, जो कि नवरात्री (Navratri Prasad) के दिनों में मातारानी को प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाता है। अनुष्का ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में इसके बारे में लिखा।

[caption id="attachment_775051" align="aligncenter" width="655"]Navratri Prasad, Black Grams, हलवा, पूरी और चना, अनुष्का शर्मा, भारतीय नाश्ता, Anushka Sharma हलवा-पूरी और चना खाने की इच्छा हो रही है, जो कि नवरात्री के दिनों में मातारानी को प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाता है।[/caption]

बता दें कि अनुष्का इन दिनों दुबई में रह रही हैं, जहां, उनके पति और क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल 2020 टूर्नामेंट्स (IPL 2020) में हिस्सा ले रहे हैं। अक्सर, अनुष्का अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं। जिनमें, वे  प्रेगनेंसी के दौरान अपने मूड और फीलिंग्स के बारे में बताती रहती हैं।

View this post on Instagram

Pocketful of sunshine ☀️☺️

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

Also Read

More News

पिछले महीने अनुष्का ने बीच पर टहलते हुए अपनी एक तस्वीर शेयर की, जिसमें, वो अपना बेबी बम्प (Anushka Sharma Baby Bump)  दिखाते नज़र आयीं।

क्या प्रेगनेंसी में क्रेविंग्स हैं खतरनाक ?

क्रेविंग प्रगनेंसी में बहुत ही कॉमन है। गर्भावस्था के लक्षणों (Symptoms of Pregnancy) में क्रेविंग भी एक अहम लक्षण है, जो महिलाओं को पहले ट्राईमेस्टर (First Trimester of Pregnancy) से ही महसूस होने लगती है। एक रिसर्च के अनुसार, 50 से 90 प्रतिशत महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान फूड क्रेविंग्स होती हैं। लेकिन, दूसरे ट्राईमेस्टर में क्रेविंग्स बहुत ज़्यादा होती हैं। प्रेगनेंसी के इस स्टेज़ (Pregnancy Stages) में महिलाओं को खट्टा, कसैला, कड़वा या मीठा खाने की तीव्र इच्छा होती है। कई बार महिलाओं को हर दिन अलग-अलग तरह की चीज़ें खाने का मन होता है, तो कुछ कई महीनों तक एक ही चीज़ खाने की इच्छा काफी ज़्यादा होती है।

हालांकि, यह क्रेविंग्स (Pregnancy Cravings)/ की समस्या चिंता का विषय तो नहीं है। लेकिन, अगर अल्कोहल या सिगरेट पीने की इच्छा हो तो, आपको उसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि, इनके सेवन से मां और पेट में पल रहे बच्चे को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

ऐसे करें क्रेविंग्स को कंट्रोल (Tips to deal Pregnancy Food Cravings)

  • सुबह नाश्ता करना ना भूलें। हेल्दी और संतुलित ब्रेकफास्ट (Breakfast) आपको दिनभर में क्रेविंग्स से बचाता है। (Benefits of Breakfast)
  • ठंडा पानी पीएं। पानी पीने से अनहेल्दी चीज़ें खाने की इच्छा कम होता है। (Health Benefits of Drinking Water)
  • मीठा या तला भुना, मसालेदार खाने की इच्छा हो तो फ्रूट्स या सलाद खाएं।
  • डार्क चॉकलेट खाएं। प्रेगनेंसी में महिलाओं को मीठा और खासकर चॉकलेट खाने की इच्छा होती है। ऐसे में मिल्की चॉकलेट खाने की बजाय डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate Health Benefits) खाएं। इससे, प्रेगनेंसी में मूड बूस्ट होता है और तनाव (Stress busting foods) कम होता है। लेकिन, इसका भी सेवन सावधानी से और कम मात्रा में करें।
  • अगर किसी नुकसानदायक चीज़ की क्रेविंग हो तो आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on