Advertisement

डिलीवरी के बाद फिर से पाना है पहले जैसा फिगर, तो करें ये काम

डिलीवरी के बाद आप पहले जैसा फिगर पाना चाहती हैं, तो अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीड जरूर कराएं।

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना नेचुरल और नॉर्मल है। यह कोई समस्या नहीं है। हां, डिलीवरी के बाद वजन कम न हो, तो चिंता की बात है। अक्सर महिलाएं डिलीवरी के बाद वजन कम न होने को लेकर परेशान हो जाती हैं। वे पहले जैसा ही फिगर पाना चाहती हैं। उसके लिए एक्सरसाइज करती हैं, खाना-पीना तक छोड़ देती हैं। पर ये सब करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ बातों को नियमित रूप से फॉलो करेंगी तो दोबारा से पहले जैसा फिगर पा सकती हैं।

delivery and loose weigh 2

ब्रेस्ट फीड कराएं

Also Read

More News

यदि आप चाहती हैं कि आपका फिगर जैसा पहले था, वैसा ही डिलीवरी के बाद भी हो जाए, तो इसके लिए अपने बच्चे को अपना दूध पिलाएं। ब्रेस्ट फीड कराने से न तो आपके ब्रेस्ट का शेप खराब होगा और न ही आपके शरीर का। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। दूध पिलाने से शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। दूध पिलाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है। इससे आपका बच्चा भी सेहतमंद रहेगा।

delivery and loose weigh1

टहलें हर दिन आधा घंटा

हर दिन आधा घंटा जरूर टहलें। डिलीवरी के तुरंत बाद भारी एक्सरसाइज करने से बचें। टहलने से शरीर को आराम मिलने के साथ ही वजन भी घटता है। तनाव दूर होता है।

delivery and loose weigh3

पानी नहीं पीतीं क्या

दिन भर में खूब पानी पिएं। पानी शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है, शरीर में गर्मी भी लाता है। इससे शरीर में कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है। पानी पीने से यूरिन अधिक आएगा, जिससे शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं और आप कई बीमारियों से बची रहती हैं। शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को तेजी से घटाना चाहती हैं, तो आप सुबह-शाम गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर भी पी सकती हैं।

करें बेली रैप का यूज

डिलीवरी के बाद आप बेली रैप का इस्तेमाल करें। इससे भी आप फिट रह सकती हैं। बेली रैप पेट की चर्बी, गर्भाशय के उतकों और मांसपेशियों को फिट करने में मदद करता है। जिनकी सीजेरियन के जरिए डिलीवरी हुई है, उन्हें डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। नॉर्मल डिलीवरी वाली महिलाएं अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

delivery and loose weigh 3

खाएं जरा काबू में 

डिलीवरी के बाद सोच-समझकर ही खाएं। कुछ भी खाने से बचें। अधिक कैलोरी खाने में शामिल न करें। वजन कम करने के लिए आहार में बिल्कुल भी लापवाही नहीं बरतनी चाहिए। हेल्दी और संतुलित डायट लें। ऐसा करने से बच्चे को आपके दूध के जरिए संपूर्ण पोषण तो मिलेगा ही, आप भी फिट रहेंगी। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा3 फैटी एसिड, कैल्शियम आदि से भरपूर भोजन करें। इसके ऊर्जा मिलेगी और बॉडी भी फिट रहेगा। चाहें तो डायटिशन से सलाह ले लें।

बच्चे के साथ रहें, तनाव में नहीं

बच्चे और घर के बाकी सदस्यों पर ध्यान देने के चक्कर में खुद के बारे में न भूल जाएं। डिलीवरी के बाद अपनी बॉडी को शेप में लाना चाहती हैं और पहले जैसी ही दिखना चाहती हैं, तो आपको अपने स्ट्रेस को कम करें। तनाव आपके रक्त में होने वाले कार्टिसोल नामक हार्मोन की वृद्धि करता है, जिसके कारण आपका वजन कम होने में समस्या हो सकती है। इसके साथ ही एड्रेनालाइन नामक हॉर्मोन की भी वृद्धि होती है, जिसके कारण वजन तो बढ़ता ही है, तनाव, उदासी और चिड़चिड़ापन भी बढ़ने लगता है, इसलिए सबसे पहले तनाव को कम करने के बारे में सोचें।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on