• हिंदी

प्रेगनेंसी के इन 5 शुरुआती संकेतों में लापरवाही बढ़ा देती है गर्भपात का खतरा, ऐसे पहचानें ये लक्षण

प्रेगनेंसी के इन 5 शुरुआती संकेतों में लापरवाही बढ़ा देती है गर्भपात का खतरा, ऐसे पहचानें ये लक्षण
प्रेगनेंसी के इन 5 शुरुआती संकेतों में लापरवाही बढ़ा देती है गर्भपात का खतरा, ऐसे पहचानें ये लक्षण

आपने पहले भी कई लेख में गर्भवास्था के शुरुआती संकेतों के बारे में पढ़ा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ संकेत ऐसे हैं, जिनमें लापरवाही गर्भपात का खतरा बढ़ा देती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये शुरुआती संकेत।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 27, 2021 3:55 PM IST

हम सभी या फिर यूं कहें कि ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के आम संकेतों (Early pregnancy symptoms) को भलीभांति जानती हैं। प्रेगनेंट होने पर आपके पीरियड्स मिस हो सकते हैं, आपके स्तनों में सूजन आ सकती है और आपको हर समय थकान महसूस हो सकती है। लेकिनम गर्भवती महिलाएं ऐसे बहुत से लक्षण भी अनुभव करती हैं, जो इन संकेतों से परे होते हैं। इनमें डिस्चार्ज की समस्या से लेकर सिरदर्द की समस्या कुछ ऐसी हैं, जो समझ से परे हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 शरुआती संकेतों (Early pregnancy symptoms)के बारे में बता रहें, जो आपको कोई नहीं बताएगा। आइए जानते हैं कौन से हैं ये लक्षण।

प्रेगनेंसी की शुरुआत में डिस्चार्ज (Early pregnancy symptoms)

बहुत सी महिलाएं योनि स्राव यानी की वैजाइनल डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं लेकिन यह अक्सर गर्भावस्था से जुड़ा हुआ नहीं होता है। अधिकांश गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था की पहली तिमाही में या फिर पूरी प्रेगनेंसी के दौरान चिपचिपे, सफेद या हल्के पीले तरल पदार्थ वाला डिस्चार्ज करती हैं। इस समस्या के पीछे हार्मोन और योनि के रक्त प्रवाह में वृद्धि महत्वपूर्ण कारक होता है। गर्भावस्था के दौरान इसका प्रवाह बढ़ जाता है क्योंकि इसके होने से आप गर्भाशय ग्रीवा और प्राइवेट पार्ट में होने वाले संक्रमण से बच सकती हैं। हालांकि आपको डिस्चार्ज शुरू होने पर अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत होती है। अगर आपको स्त्राव के साथ ये लक्षण (Early pregnancy symptoms) दिखाई दे तुरंत डॉक्टर को दिखाएंः

  • पेशाब में गंध
  • पेशाब में जलन
  • योनि में खुजली
  • स्त्राव का पीला हो जाना
  • बहुत गाढ़ा या पानीदार होना

आपका शरीर होने लगता है गर्म

ओव्यूलेशन के बाद अगली सुबह जब आप उठती हैं तो आपके शरीर का तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपकी अगली डेट आ ही गई। लेकिन अगर आपके शरीर का तापमान एक या दो सप्ताह तक बढ़ा हुआ रहता है तो आपको गर्भवती हो सकती हैं।

बार-बार पेशाब आना जैसा महसूस होगा (Early pregnancy symptoms)

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन और रक्त प्रवाह में बदलाव के कारण सिरदर्द हो सकता है। कुछ महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में पीरियड जैसे क्रेंप (Early pregnancy symptoms)जैसा महसूस हो सकता है। ज्यादातर महिलाओं को बार-बार पेशाब भी आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका बढ़ता गर्भाशय आपके ब्लैडर पर दबाव बनाता है। इसलिए प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब आता है।

सिर चकराना

गर्भवती महिलाओं के लिए अपनी पहली तिमाही में ये बिल्कुल भी असामान्य नहीं होता। गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर लो हो जाता है और आपकी रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं। लेकिन आपको अपने लक्षणों की ओर ध्यान देना चाहिए। गंभीर रूप से कमजोरी, वैजाइनल ब्लीडिंग और पेट में दर्द से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

गैस पास न होना (Early pregnancy symptoms)

आपको पेट फूलने जैसा महसूस हो सकता है और आपको लगेगा कि गैस पास हो जाए या फिर आपको शौच के लिए भी जाना पड़ सकता है। लेकिन ऐसा होगा नहीं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण आपको कब्ज जैसी शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और फाइबर युक्त फूड्स खाएं।