Sign In
  • हिंदी

सेब खाना निमोनिया की रामबाण दवा हो सकता है

सेब खाना निमोनिया की रामबाण दवा हो सकता है. Apple prevents pneumonia.

निमोनिया से बचाव (Apple prevents pneumonia) का यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. अध्ययन में पाया गया कि निमोनिया के बैक्टीरिया शरीर पर हाइड्रोजन पैराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. इससे बचने के लिए शरीर विटामिन सी का उपयोग करता है. अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है, और आप निमोनिया के बैक्टीरिया से बच जाते हो. 

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 9, 2020 1:04 PM IST

सेब खाने का फायदा शरीर के हर अंग को मिलता है. रोजाना एक सेब खाने से इंसान डॉक्टर के पास नहीं जाता है. यह पहले से कही जाने वाली एक कहावत है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि अगर आप सेब खाते हैं, तो निमोनिया के बैक्टीरिया (Apple Prevent Pneumonia Bacteria) से बच सकते हैं. निमोनिया से बचाव (Apple prevents pneumonia) का यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. अध्ययन में पाया गया कि निमोनिया के बैक्टीरिया शरीर पर हाइड्रोजन पैराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. इससे बचने के लिए शरीर विटामिन सी का उपयोग करता है. अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है और आप निमोनिया के बैक्टीरिया से बच जाते हो. यह अध्ययन नेचर कम्यूनिकेशन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

डेली डाइट में सेब खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है. विटामिन सी शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाता है. संतुलित भोजन के तौर पर आप अपनी डाइट में एक सेब रोजाना खा सकते हैं. सर्दियों में निमोनिया से बच्चे को कैसे बचाएं.?

क्या कहता है नया शोध

स्वीडन की उमिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के नेतृत्वकर्ता नेल्सन गेकारा ने कहा कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को हराने के लिए निमोनिया का बैक्टीरिया हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करता है. इसका मतलब है कि ये बैक्टीरिया आग से लड़ रहे हैं. हालांकि इस बैक्टीरिया से लड़ने के लिए हमारा शरीर स्वयं ही हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करता है. निमोनिया की पहचान करने के 9 लक्षण.

Also Read

More News

उन्होंने कहा कि "यह चौंकाने वाली बात है कि ज्यादातर बैक्टीरिया शरीर की रोग प्रतिरोधकता से लड़ने के लिए एक जैसे ही पदार्थों का प्रयोग करते हैं. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड को बेअसर करने की सर्वाधिक क्षमता विटामिन सी में होती है और फलों में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ये एंटी-बैक्टीरियल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसलिए कहा भी जाता है, दिन का एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है."

न्यूमोकोकस फैलता है निमोनिया

शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन को मुख्य रूप से स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया पर केंद्रित किया है. यह एक जीवाणु है, जिसे न्यूमोकोकस कहा जाता है. यह निमोनिया का सबसे आम जीवाणु है, लेकिन यह मेनिंजाइटिस और गंभीर सेप्सिस का कारक भी हो सकता है. सूक्ष्म जीव हमारे शरीर में प्रवेश कर प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं. यदि व्यक्ति की रोग प्रतिरोधकता कम है तो बैक्टीरिया शरीर को बीमार बना देते हैं. समझें ब्रोंकाइटिस और निमोनिया को, कैसे दोनों मिलकर हो जाते हैं घातक.

निमोनिया में सेब खाने के फायदे | Prevent Bacterial Pneumonia

Benefits of apple in pneumonia

  1. सेब फल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  2. शरीर के लिए सेब से आवश्यक पोषक तत्व और पोटेशियम मिलता है. दिन में एक बार सेब का जूस पीने से दिल सही से काम करता है. इसके अलावा सेब के सेवन से हृदय रोग का खतरा भी कम होता है.
  3. दमा की बीमारी में सेब का जूस लाभदायक होता है. अस्थमा का अटैक रोकने के लिए रोजाना सेब का सेवन करना चाहिए.
  4. फेफड़े की बीमारी से बचने और लंग्स को मजबुत करे के लिए सेब का सेवन फायदेमंद होता है. सेब में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों के लिए लाभदायक होता है.
  5. लीवर की बीमारियों से दूर रहने के लिए भी सेब का सेवन करना चाहिए. सेब में अल्कालिनिटी की मात्रा होती है जो लीवर के लिए लाभदायक है.
  6. पाचन तंत्र की परेशानी अगर है तब भी सेब का सेवन लाभ पहुंचाता है.
  7. सेब में पाए जाने वाले विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले होते हैं. निमोनिया जैसी संक्रामक बीमारी से बचने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए.
  8. नवजात बच्चे की मां को सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. मां के सेब खाने से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ता है.
  9. सेब में विटामिन सी की मात्रा पर्याप्त होती है जो निमोनिया जैसी संक्रामक बीमारियों से आपको बचाता है.

निमोनिया को जड़ से खत्म करने की 3 असरदार चीजें.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on