• हिंदी

पीले रंग की ये 5 सब्जियां जो तेजी से कंट्रोल करेंगी ब्लड शुगर, रोज खाएंगे तो नहीं बैठना पड़ेगा दवाओं के भरोसे

Yellow vegetables: पीले रंग की ये सब्जियां आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको डायबिटीज के रोगियों के लिए इन सब्जियों के फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

Written by Mukesh Sharma | Updated : December 8, 2023 11:31 AM IST

1/6

ब्लड शुगर कम करने वाली पीली सब्जियां (Blood Sugar Lowering Yellow Vegetables)

Yellow vegetables for diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए बहुत ही छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, लेकिन सबसे ज्यादा अगर ध्यान अगर जरूरी है तो वह आपकी डाइट का ही है। क्योंकि डाइट ही आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है और डाइट की मदद से ही इसे कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल के लिए दवाएं ले रहे हैं, लेकिन अपनी डाइट को मेंटेन नहीं कर पा रहे हैं, अक्सर उन्हें भी अपना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में दिक्कत होने लगती है। वहीं लोग डायबिटीज फ्रेंडली डाइट लेते हैं, उनकी दवाओं पर निर्भरता को काफी कम होते भी देखा गया है।

2/6

1. कद्दू (Pumpkin To Control Diabetes)

डायबिटीज के मरीज बिना किसी चिंता के अपनी डाइट में कद्दू की सब्जी को शामिल कर सकते हैं, जो बाहर से नहीं बल्कि अंदर से पीले रंग का होता है। कद्दू में खूब मात्रा में फाइबर व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और साथ ही डायबिटीज के मरीजों को इनसे अन्य कई फायदे भी मिल सकते हैं। Also Read - सर्दियों में बच्चों के कान में इन्फेक्शन क्यों होता है? जानिए कारण और इलाज

3/6

2. बटरनट स्क्वैश (Butternut Squash To Control Diabetes)

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सक्वैश भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बटरनट स्क्वैश को हाई ब्लड शुगर लेवल कम को रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, पीले रंग का होता है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड होने के कारण इसमें मौजूद शुगर धीरे-धीरे ब्लड में अवशोषित होता है और शुगर तेजी से बढ़ नहीं पाता है।

4/6

3. शिमला मिर्च (Yellow Capsicum To Control Diabetes)

हाई ब्लड शुगर से निपटने के लिए अपनी डाइट में पीली शिमला मिर्च को शामिल करना काफी अच्छा विकल्प सकता है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है और इसलिए इन्हें हाई ब्लड शुगर में खाने के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। Also Read - देहरादून में क्लोरीन गैस लीक होने से बढ़ी सांस की समस्या, जानिए क्लोरीन गैस में सांस लेने पर क्या करना चाहिए?

5/6

4. आलू (Potato To Control Diabetes)

सही व उचित मात्रा में आलू खाना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है। आलू ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, लेकिन साथ ही यह विटामिन व मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत भी है, जो सेहत को कई फायदे प्रदान करते हैं। इसलिए उचित मात्रा में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।

6/6

5. फूल गोभी (Cauliflower To Control Diabetes)

फूलगोभी के फूल का रंग हल्का पीला व सफेद होता है और इसलिए इसे भी पीले रंग की या फिर उनसे मिलती-झुलती सब्जियों में शामिल किया जा सकता है। फूल गोभी में शुगर कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। Also Read - बार-बार सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए पिएं घर पर बनी चाय, साथ में मिलेंगे कई फायदे