• हिंदी

बुढ़ापा ही नहीं इन 7 कारणों से भी चेहरे पर दिखने लगती हैं झुर्रियां, रिंकल-फ्री स्किन के लिए ना करें ये ग़लतियां

बढ़ती उम्र के अलावा भी कई और कारण हैं जिनके चलते चेहरे पर झुर्रियां दिखायी देने लगती हैं। बहुत अधिक मीठा खाने और धूप में बहुत देर तक रहने जैसी कुछ आम ग़लतियां रिंकल्स बढ़ाने (Wrinkles Causes) का काम करती हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही लाइफस्टाइल मिस्टेक्स के बारे में जो आपको समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती हैं। (Tips to Prevent Wrinkles)

Written by Sadhna Tiwari | Published : November 24, 2020 8:12 PM IST

1/7

Skin-ageing

Wrinkles Causes: झुर्रियां उम्र बढ़ने की पहली निशानी के तौर पर देखी जाती हैं। जब त्वचा में कोलोजन बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है तो, स्किन की कसावट कम होने लगती है जिससे, चेहरे की त्वचा लटक जाती है और चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles ) दिखने लगती है। हालांकि, बढ़ती उम्र के अलावा भी कई और कारण हैं जिनके चलते चेहरे पर झुर्रियां दिखायी देने लगती हैं। बहुत अधिक मीठा खाने और धूप में बहुत देर तक रहने जैसी कुछ आम ग़लतियां रिंकल्स बढ़ाने (Wrinkles Causes) का काम करती हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही लाइफस्टाइल मिस्टेक्स के बारे में जो आपको समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती हैं। (Tips to Prevent Wrinkles)

2/7

Wrinkles

पानी कम पीना: अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो, इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है। पानी की कमी से (Not Drinking water) त्वचा का रूखापन बढ़ता है जिससे त्वचा पर ड्राई पैचेस, रिंकल्स और महीन लाइन्स दिखायी देने लगते हैं। यही नहीं, आंखों के आसपास त्वचा भी प्रभावित होती है वहां डार्क सर्कल्स (Dark Circles) दिखायी देने लगते हैं। इसीलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और ऐसे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हों। (Wrinkles Causes) Also Read - बात-बात पर हो जाते हैं दुखी तो कैथार्सिस टेक्निक आएगी आपके काम, जानिए क्या है ये

3/7

Rubbing The Face

चेहरे को रगड़कर साफ करना- चेहरा धोने के बाद कई लोग उसे तौलिए से रगड़कर पोंछते हैं। इसी तरह कुछ लोग रूमाल से पसीना पोंछते समय भी अपनी त्वचा पर बहुत ज़ोर देते हैं। यह आदत बार-बार दोहराने से आपकी कोमल त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसीलिए, चेहरे की त्वचा की सफाई हल्के हाथों से और सौम्यता के साथ करें। (Rubbing Face Side Effects)

4/7

सोने का गलत तरीका- जो लोग चेहरे के बल सोते हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां जल्द दे सकती हैं। इसीलिए सोते समय कभी भी तकिए में मुंह डालकर या चेहरे के बल सोने से बचें। इसी तरह कम नींद लेने वाले लोगों को भी जल्द रिंकल्स दिखायी देने की परेशानी हो सकती है। दरअसल, कम सोने से तनाव बढ़ता है जो कि चेहरे पर झुर्रियां होने की एक वजह बनती है। (Sleeping Mistakes Causing Wrinkles and Fine Lines) Also Read - Ghee Coffee Benefits: घी कॉफी पीने के फायदे कर देंगे हैरान

5/7

Skipping-sunscreen

सनस्क्रीन ना लगाना: बहुत से लोग बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर निकल जाते हैं। इस वजह से आपकी त्वचा धूप की हानिकारक किरणों के सीधा सम्पर्क में आती है। जिससे, चेहरे पर फाइन लाइंस (Fine Lines) और झुर्रियां दिखायी देने लगती है। इसीलिए जब भी घर से बाहर जाना हो तो चेहरे पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाएं। अगर आप घर में भी हैं तो जितना हो सके सनस्क्रीन लगाकर रखें क्योंकि, खिड़कियों और झरोकों से घर में धूप आती है। इसी तरह फोन, लैपटॉप और कम्प्यूटर्स से निकलनेवाली ब्लू लाइट (Blue Light) से भी आपकी स्किन को सुरक्षित रखती है सनस्क्रीन। (Skipping Sunscreen Side Effects)

6/7

Pollution

प्रदूषण- धूल, धुआं, मिट्टी और अन्य प्रकार के सभी प्रदूषण हमारी सेहत के साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इससे, त्वचा में कोलाजन के स्तर को नुकसान होता है और आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी दिखायी देने लगती है। इसीलिए, जब भी बाहर से घर आएं तो चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। (Pollution Effects of Skin)  Also Read - होली के रंग आपकी त्वचा को न कर दें बदरंग! खेलने से पहले ये सावधानी बरतनी हैं जरूरी

7/7

बहुत अधिक शक्कर का सेवन- चाय-कॉफी, मिठाई, कैंडी और बेकरी प्रॉडक्ट्स का मीठा स्वाद भले ही आपको पसंद हो लेकिन, इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। आवश्कता से अधिक चीनी का सेवन करने से आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। शक्कर शरीर में ग्लाइकेशन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। जिससे, त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं। (Side Effects of eating Sugary Foods)