• हिंदी

सर्दियों में नहीं होता बिस्तर से उठने का मन? सुस्ती दूर करने के लिए करें ये 5 उपाय

आसान उपाय जो आपको दिनभर एनर्जेटिक और हेल्दी रखेंगे।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : November 29, 2023 3:31 PM IST

1/5

सर्दियों में सुस्ती भगाएं ऐसे

सर्दियों के मौसम में कड़कड़ाती ठंड से लोगों को जहां, सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होती हैं। वहीं, इस मौसम में इन समस्याओं से बच जाने वाले लोगों को सुस्ती, थकान और आलस महसूस होता है। सर्दियों के मौसम में लोग अपनी पसंद का खाना खाने और देर तक आराम करना पसंद करते हैं लेकिन, ऐसे लोग एक्सरसाइज नहीं करते। इससे आलस की समस्या और गम्भीर हो जाती है और इन सबके साथ मोटापे जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स भी गम्भीर होने लगती हैं। यहां पढ़ें सर्दियों में सुस्ती भगाने के कुछ आसान उपाय जो आपको दिनभर एनर्जेटिक और हेल्दी रखेंगे।

2/5

धूप में टहलें थोड़ी देर

कई स्टडीज में यह बताया गया है कि धूप में टहलने से डिप्रेशन, उदासी और सुस्ती दूर होती है। धूप में टहलने से विटामिन डी मिलता है जो सेरोटोनिन (serotonin) नामक हार्मोन रिलीज करता है। यह हार्मोन आपको बेहतर और खुश महसूस कराता है। इसीलिए, सर्दियों में सुबह की धूप सेंकना ना भूलें।( benefits of exposure to sunlight)  Also Read - रोजाना 5 मिनट जंपिंग जैक करने के फायदे

3/5

कसरत करें

सर्दियों में लोग आलस की वजह से बिस्तर से निकलना ही नहीं चाहते। ऐसे में कसरत करने या मॉर्निंग वॉक पर जाने जैसे काम नहीं हो पाते। लेकिन, अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी सुस्ती दूर होगी और आप मेंटली बेहतर महसूस करेंगे।

4/5

अच्छी आदतें अपनाएं

सोशल मीडिया से थोड़ी सी दूरी बनाएं। इससे आपका दिमाग कम थकेगा और आप मोटिवेटेड भी महसूस करेंगे। इसके अलावा रोजाना मेडिटेशन करें, पोषण से भरपूर फूड्स खाएं और सकारात्मक सोचें।  Also Read - हार्ट अटैक, स्ट्रोक नहीं कर पाएंगे आपका बाल भी बांका, इन्हें करें डाइट में शामिल

5/5

घर के बाहर निकलें

कुछ लोगों को घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता और सर्दियों में मौसम सुस्तीभरा होने के कारण उनकी यह आदत और भी गम्भीर होने लगती है। लेकिन ऐसा करने से आप खुद को अकेला, उदास और थका-थका महसूस करेंगे। इसीलिए, आलस छोड़कर घर से बाहर निकलें, आपको निश्चित ही बेहतर महसूस होगा।