• हिंदी

क्‍या होता है जब आप पूरी तरह शुगर का सेवन बंद कर देते हैं? जानिए शरीर में दिखने वाले 4 बड़े बदलाव

जब आप मीठे का सेवन ज्‍यादा मात्रा में करने लगते हैं तो शरीर में कई तरह के बदलाव दिखने हैं। आइए जानते हैं 4 ऐसे बदलाव जो शुगर को पूरी तरह से छोड़ने पर दिखते हैं.

Written by Rashmi Upadhyay | Updated : September 21, 2021 5:18 PM IST

1/5

क्‍या होता है जब आप पूरी तरह से शुगर का सेवन बंद कर देते हैं?

What Happens When You Remove Sugar From Your Diet: कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है जबकि कुछ लोग मीठे से परहेज करते हैं। किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर अति होने लगे तो शरीर पर कई तरह के दुष्‍प्रभाव दिखने लगते हैं। ठीक ऐसा ही मीठे के साथ भी होता है। यानि कि जब आप मीठे का सेवन ज्‍यादा मात्रा में करने लगते हैं तो शरीर पर इसके कई नुकसान और फायदे दोनों दिखने लगते हैं। आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसे बदलाव बता रहे हैं जो शुगर को पूरी तरह से छोड़ने पर दिखते हैं।

2/5

मूड स्विंग होना (Mood Swings)

मीठी चीजों के सेवन को पूरी तरह से बंद करना किसी नशे को छोड़ने से कम नहीं है। क्‍या आपके आसपास कोई ऐसा व्‍यक्ति है जिसने स्‍मोकिंग को पूरी तरह से छोड़ दिया हो? अगर हां, तो वो जैसा महसूस करता है ठीक ऐसा ही शुगर को पूरी तरह से छोड़ने के बाद भी महसूस हो सकता है। क्‍योंकि शरीर मीठा खाने का आदि हो चुका है इसलिए बार-बार इसका मन करता है, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तो मूड स्विंग होने लगता है। दरअसल, जब आप मीठा खाते हैं तो शरीर में डोपामाइन नाम का हॉर्मोन (Dopamine Hormone) रिलीज होता है जो मूड को अच्‍छा और पॉजीटिव रखता है। इसलिए अगर आप मीठी चीजों को पूरी से कट कर रहे हैं तो शुरुआत के कुछ महीनों के लिए चिड़चिड़ा और मूड स्विंग होने के लिए तैयार रहें।  Also Read - आपको बूढ़े से जवान बना सकता है ये एक इंजेक्शन, जाने क्या है यह चमत्कार!

3/5

स्किन क्‍लीयर होने लगती है (Your Skin Will Clear Up)

डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि स्किन संबंधी समस्‍याएं इन्‍फ्लेमेशन, ड्राई स्किन, चेहरे की खुजली/जलन और अन्‍य स्किन कारणों से हो सकती है। जब आप मीठी चीजों को एकदम छोड़ देते हैं तो स्किन क्‍लीयर होने लगती है। ऐसा क्‍यों होता है? दरअसल, मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है जो इन्‍फ्लेमेशन का कारण बनता है। इन्‍फ्लेमेशन पिंपल्‍स और अन्‍य स्किन संबंधी समस्‍याओं के रूप में दिखती है। जब आप मीठा खाना छोड़ देते हैं तो इंसुलिन नॉर्मल होने लगता है। जिसके चलते स्किन साफ होने लगती है।

4/5

नींद अच्‍छी आती है (You Will Sleep Better)

जब आप ज्‍यादा मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं तो आपका REM स्लीप मोड बाधित होता है जिससे नींद प्रभावित होने लगती है। यानि कि मीठी चीजों को खाने से नींद पर सीधा असर पड़ता है। जब आप शुगर को डाइट से एकदम हटा देंगे तो आपकी नींद क्‍वॉलिटी काफी बेहतर होगी। हालांकि ऐसा रातोंरात नहीं होता है, ये असर दिखने में आपको कई दिन लगेंगे। Also Read - महीनों से कब्ज से परेशान तो चाय कॉफी नहीं बल्कि पिएं ये खास ड्रिंक

5/5

तेजी से होता है वेट लॉस (Eventual Weight Loss)

वजन बढ़ने के पीछे मीठे का बहुत बड़ा रोल होता है। अगर आप अपनी डाइट से शुगर को पूरी तरह से कट कर रहे हैं तो आपको अपने वजन में बड़ा बदलाव दिख सकता है। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि लगभग 1 साल तक अपनी डेली डाइट से शुगर को पूरी तरह से हटाने के बाद आप अपने वजन में बड़ा बदलाव देख सकते हैं।