• हिंदी

विटामिनों से भरे ये 5 फ्रूट्स कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं ये फ्रूट्स

Fruits with more vitamin for diabetes patients: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में विटामिन से भरपूर फलों को शामिल करना चाहिए, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ हेल्थ को अन्य कई फायदे प्रदान करेंगे।

Written by Mukesh Sharma | Published : December 11, 2023 12:18 PM IST

1/6

डायबिटीज के लिए विटामिन वाले फूड्स (High Vitamin Fruits For Diabetes)

Vitamin rich fruits to control diabetes) डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सिर्फ दवाएं काफी नहीं हैं और यह बात एक्स्पर्ट्स भी कहते हैं कि हाई ब्लड शुगर से परेशान लोग जो अपना शुगर लेवल कम करने के लिए दवाएं ले रहे हैं लेकिन डाइट में कुछ बदलाव नहीं कर रहे हैं उनकी दवाएं ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती हैं। इसलिए डायबिटीज की दवाएं भी तब सही तरीके से काम करेंगी जब आप डायबिटीज फ्रेंडली डाइट ले रहे हैं, जिनमें प्रमुख रूप से वेजिटेबल व फ्रूट्स आदि शामिल हैं। हालांकि, जब फलों की बात आती है, तो कुछ फल ऐसे भी हो सकते हैं जिनमें शुगर ज्यादा होने के कारण उन्हें हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है। लेकिन कुछ फलों में खूब मात्रा में अलग-अलग प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं और इसलिए मीठे होने के बावजूद भी ये फ्रूट्स डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इस लेख में हम आपको खूब विटामिन वाले ऐसे ही फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

2/6

1. स्ट्रॉबेरी (Strawberry For Diabetes)

विटामिन से भरपूर फलों में स्ट्रॉबेरी का नाम भी आता है, जो इन्हें डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है और इसी कारण मीठा होने के बावजूद भी यह फ्रूट डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है। Also Read - बार-बार टूटते नाखूनों को इन 5 तरीकों से करें मजबूत, कुछ ही दिनों में चमक चमक उठेंगे Nails

3/6

2. अनानास (Pineapple For Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए खट्टे और मीठे स्वाद वाला अनानास भी बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी2 और विटामिन बी 3 (नियासिन) जैसे खास तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए शरीर की मदद करते हैं व साथ ही अन्य कई फायदे पहुंचाते हैं।

4/6

3. कीवी (Kiwi For Diabetes)

जिन फलों में खूब मात्रा में अलग-अलग प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, उनमें कीवी का नाम भी आता है क्योंकि यह क्योंकि यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन बी9 (फोलेट) का अच्छा स्रोत होता है। ब्लड शुगर लेवल कम करने के साथ-साथ कीवी कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। Also Read - Masala Chai: दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी ड्रिंक में शामिल हुई 'मसाला चाय', 'लस्सी' को मिला यह रैंक...

5/6

4. संतरा (Orange For Diabetes)

एक सिट्रस फ्रूट होने के कारण संतरे में भी खूब मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं और सर्दियों में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है और रोजाना एक संतरे का सेवन करना आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने में भी मदद करेगा।

6/6

अनार - Pomegranate

सर्दियों में वजन घटाने के लिए आप रोजाना अनार का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है। साथ ही, दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। सर्दियों में आप नाश्ते में अनार या इसके जूस का सेवन कर सकते हैं।  Also Read - Sania Mirza: भारत की गोल्डन गर्ल की फिटनेस का राज है ये चीज, इसे खा आप भी पा सकते हैं Toned Figure!