Sign In
  • हिंदी

Vegetables Juice: बहुत सेहतमंद है इन 4 सब्जियों का जूस, एकदम बारीकी से होती है आंतों की सफाई

सब्जियों का जूस पीना हर उम्र के व्‍यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के जूस (Vegetable Juice) बता रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं और आंतों की सफाई भी करते हैं.

Written by Rashmi Upadhyay | Updated : September 16, 2021 11:06 AM IST

1/5

सब्जियों का जूस (Vegetables Juice)

शरीर को स्‍वस्‍थ और अंगों को सक्रिय रखने के लिए प्रोटीन और विटामिंस के साथ ही उन पोषक तत्‍वों की भी जरूरत होती है जो फलों और सब्जियों में होते हैं। क्‍योंकि ज्‍यादातर फल स्‍वाद में मीठे होते हैं इसलिए बच्‍चे उन्‍हें खाने से मना नहीं करते हैं, जबकि सब्जियों के साथ ऐसा नहीं है। जो सब्‍जी स्‍वाद में थोड़ा कड़वी होती है या स्‍वादिष्‍ट नहीं होती है बच्‍चे उन्‍हें खाने से मना कर देते हैं। ऐसे में अगर आप बच्‍चों को उन सब्जियों से वंचित रखेंगे तो उन्‍हें जरूरी पोषक तत्‍व नहीं मिल पाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप बच्‍चों को सब्जियों का जूस पिलाएं। सब्जियों का जूस पीना हर उम्र के व्‍यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के जूस (Vegetable Juice) बता रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं और आंतों की सफाई भी करते हैं।

2/5

गाजर का जूस (Carrot Juice)

गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन, नियासिन, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड सहित विटामिन के और विटामिन ई भी होता है। गाजर में फेनोलिक यौगिक होते हैं। दरअसल, फेनोलिक यौगिकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके अलावा, गाजर में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन सहित कैरोटीनॉयड भी होते हैं। ये तत्‍व ऑक्सीडेटिव क्षति से सेल्‍स की रक्षा करने, इम्‍युन सिस्‍टम को बूस्‍ट करने, नॉर्मल स्किन को मेनटेन रखने और आंखों की रोशनी को सामान्‍य रखने में मदद करते हैं। गाजर का जूस आंतों की सफाई कर पाचन क्रिया को भी बूस्‍ट करता है। Also Read - एंटीबायोटिक्स खाने वालों को ICMR की चेतावनी, कहा इस तरह ना करें इन दवाओं का सेवन, हो सकता है नुकसान

3/5

चुकंदर का जूस (Beet Juice)

चुकंदर विटामिन सी, फोलेट, फास्फोरस और मैग्नीशियम का एक जबरदस्‍त स्रोत है। चुकंदर का सेवन शरीर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) की उपलब्धता को बढ़ा सकता है। जो हृदय रोगों से बचाने का काम करता है। इससे हाइपरटेंशन और ब्‍लड संबंधी अन्‍य समस्‍याएं भी दूर होती हैं। चुकंदर का जूस स्‍वाद में थोड़ा कड़वा लग सकता है इसलिए आप इसमें पुदीना, नींबू और काला नमक मिला सकते हैं। जूस के अलावा चुकंदर का सलाद भी फायदेमंद होता है।

4/5

पत्‍ता गोभी का जूस (Cabbage Juice)

पत्‍ता गोभी को अंग्रेजी में कैबेज कहते हैं। यह विटामिन सी और के साथ ही मैग्‍नीशियम और फोलेट से भी लैस होती है। इसके अलावा, पत्तागोभी में एंटीऑक्सिडेंट कोलीन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के साथ-साथ फ्लेवोनोइड्स केम्पफेरोल, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन होते हैं। 2018 का एक अध्ययन बताता है कि पत्‍तागोभी में मौजूद एंटी-इन्‍फ्लामेंट्री प्रॉपर्टीज त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा पत्‍तागोभी का हेयर मास्‍क बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है। Also Read - नीम के तेल से एक्जिमा के लक्षणों में मिलता है आराम, जानिए कैसे करें तेल का प्रयोग

5/5

पालक का जूस (Spinach Juice)

पालक में पोटेशियम, विटामिन ए, सी और ल्यूटिन होता है। 2019 में चूहों पर किए एक शोध से पता चलता है कि पालक का जूस पीने से नॉन एल्‍कोहोलिक फैटी लिवर से पीड़‍ित चूहों के गट बैक्‍टीरिया में सुधार देखा गया। इसके अलावा एक दूसरे शोध में यह भी देखा गया कि पालक में एंटी स्‍ट्रेस और एंटी डिप्रेशड तत्‍व भी होते हैं जो मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य को बैलेंस रखते हैं। जिन लोगों को कब्‍ज और अपच जैसी दिक्‍कतें होती हैं उनके लिए भी पालका जूस फायदेमंद होता है। हालांकि कुछ लोगों को पालक का जूस पीने से रिएक्‍शन भी हो जाता है इसलिए एक बार डॉक्‍टर या एक्‍सपर्ट की सलाह ले लें।