डायबिटीज में कैसा हो खान-पान ? जानें सबकुछ

खास टिप्स जो डायबिटीज को रोगियों को खान-पान में अपनाना चाहिए।

1 / 6

Diabetes-diet 1

डायबिटीज के मरीजों में खान-पान को लेकर कई तरह की चिंता रहती है। कुछ लोगों में इसके चयन को लेकर भी कई तरह का भ्रम रहता है। डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान में ऐसे पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आसानी से पचने वाले हों और बेहतर पोषण देने वाले हो। विटामिन, मिनरल्स से युक्त भौजन करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स जो डायबिटीज को रोगियों को खान-पान में अपनाना चाहिए।

2 / 6

Diabetes-diet 5

डायबिटीज रोगियों को अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए. इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है। डायबिटीज रोगियों को साथ अपने भोजन में हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए। शलगम का सेवन डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मददगार है। इसलिए शलगम को सलाद के अलावा सब्जी, पराठे आदि चीजों के रूप में भी शामिल किया जा सकता है।

3 / 6

Diabetes-diet 2

डायबिटीज प्रभावित लोगों को थोड़ा और आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए. वो सभी मौसमी और रस वाले फल खा सकते हैं. साथ ही अखरोट, बादाम, चिया सीड्स, अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Diabetes-diet 3

खानपान में गुनगुना पानी, छाछ, जौ का दलिया और मल्टीग्रेन आटा (मिला-जुला अनाज) शामिल करें. डायबिटीज के रोगी को नॉन वेज खाने विशेष कर रेड मीट (मटन), शराब और सिगरेट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि डॉक्टर उन्हें मछली खाने की सलाह देते हैं।

5 / 6

Diabetes-diet 4

डायबिटीज रोगियों को अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. यदि वो नींबू पानी लेते हैं तो यह उनकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

6 / 6

Diabetes-diet 6

डायबिटीज रोगी को काफी भूख लगती है. उसे बार-बार कुछ न कुछ खाने का मन करता है. ऐसे में इक्टठा कुछ भी खाने के बजाय भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए और हल्का भोजन लेते हुए हरा सलाद अधिक मात्रा में खाना चाहिए।