• हिंदी

इन 4 चीजों में दूध से भी ज्यादा होता है कैल्शियम, शरीर को मिलेगी ज्यादा ताकत

शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। ज्यादातर लोग कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध को सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर में कैल्शियम को पूरा कर सकते हैं।

Written by intern23.seo | Published : November 23, 2023 8:57 PM IST

1/6

कैल्शियम की कमी

कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक हैं। जो हमारी हड्डियों से लेकर दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा भी हमारी सेहत के लिए कैल्शियम कई तरह से फायदेमंद है। जो हमारे शरीर के विकास में भी भूमिका निभाता है।

2/6

सार्डिन मछली

यदि आप कैल्शियम के लिए कोई बेहतरीन सोर्स तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए सार्डिन मछली एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यदि आपका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी तेजी से पूरी होती है। यदि आप 100 सार्डिन मछली का सेवन करते हैं तो इससे आपको 325 मिलीग्राम तक कैल्शियम मिल सकता है। Also Read - तलाक लेने से पहले कपल्स जरूर करें इन बातों पर डिस्कशन, टूटने से बच जाएगा रिश्ता

3/6

टोफू

यदि आप वीगन है तो आपके लिए टोफू कैल्शियम की पूर्ति के लिए काफी अच्छा फूड हो सकता है। टोफू का निर्माण सोयाबीन से किया जाता है, जिससे सोया मिल्क और बहुत से सोया उत्पाद बनाए जाते हैं। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए टोफू एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

4/6

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, तिल, मूंगफली और अलसी के बीज आदि कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनके अंदर कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनके नियमित सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति काफी तेजी से होती है। दूध न पीने पर आप इनकी सेवन भी कर सकते हैं। Also Read - सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है शंख बजाना होते हैं ये 8 लाभ

5/6

ब्रोकली

यदि आप कोई ऐसी सब्जी की तलाश कर रहे हैं जिसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है तो ब्रोकली आपकी इस तलाश को पूरा कर सकती है। जी हां हरे रंग की ये सब्जी कैल्शियम से भरपूर होती है। हालांकि ब्रोकली का सेवन करते समय हमें इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि इसे बहुत अधिक न पकाएं, इससे इसके पोषक तत्वों में कमी आती है।