• हिंदी

हेल्दी लगने वाली ये 5 हैबिट्स पहुंचा सकती हैं आपकी सेहत को नुकसान, यहां जानिए कैसे

अपने रोजमर्रा के जीवन में हम कई ऐसे कार्य करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, हमारी कुछ सामान्य आदतें भी इसमें एक बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। हालांकि, हमारी कई ऐसी आदतें हैं जो देखने में आपको भले ही हेल्दी लग सकती हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय ये हेल्दी हैबिट्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। जानें ऐसी ही 5 हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको तुरंत बदल लेने की जरूरत है।

Written by Atul Modi | Published : June 1, 2021 6:18 PM IST

1/5

1. डाइट सोड़ा पीना

हम सभी जानते हैं कि चीनी का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। जबकि चीनी में कटौती करना आपके लिए अच्छा है, वहीं आर्टिफिशियल स्वीटनर (artificial sweeteners) विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग डाइट सोडा (Diet Soda) पीते हैं वे अधिक खाते हैं, खासकर हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ। जिनमें आमतौर पर एक हाई बॉडी मास इंडेक्स (BMI) भी होता है। आपको बता दें कि पानी हमेशा ही एक स्वास्थ्यप्रद विकल्प है, लेकिन आप चाहें तो आप रसभरी, खीरा, पुदीना, नींबू, या चूने जैसी चीजों को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

2/5

2. वीकेंड्स पर बहुत अधिक सोना

हम में से अधिकांश लोग वीकेंड्स पर बहुत अधिक समय तक सोते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको पूरे सप्ताह के दौरान 7 से 9 घंटे की नींद लेने में परेशानी हो सकती है। यह वास्तव में आपके बॉडी क्लॉक (Body Clock) के साथ खिलवाड़ कर सकता है और आपको घबराहट महसूस करा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे आपको ध्यान केंद्रित करने या प्रतिक्रिया देने में भी परेशानी हो सकती है। लय में वापस आने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले बिस्तर पर जाएं और हर दिन लगभग एक ही समय पर उठें। Also Read - पैरों में भी दिख सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, ये संकेत हो सकते हैं खतरे की घंटी

3/5

4. बोतलबंद पानी पीना

अध्ययनों से पता चला है कि आपके स्वास्थ्य के लिए नल का नेचुरल पानी पीना हमेशा ही बोतलबंद पानी पीना से बेहतर होता है। बल्कि, नल के पानी के लिए सरकारी मानक अधिक हैं। कुछ अशुद्धियां, जैसे माइक्रोप्लास्टिक, प्लास्टिक से बोतलों में ही पानी तक पहुँच सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, आंकडों की मानें तो 86% पानी की बोतलों का पुनर्चक्रण नहीं किया जाता है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है।

4/5

3. बार-बार हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना

जबकि अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर्स स्टैफिलोकोकस ऑरियस (Staphylococcus aureus) जैसे कुछ कीटाणुओं के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं, वहीं विशेषज्ञों की मानें तो जरूरत पड़ने पर ही इनका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। अध्ययन बताते हैं कि सैनिटाइजर के व्यापक उपयोग ने कुछ रोगाणुओं को अधिक मजबूत बनाने के लिए प्रेरित किया है, जो कि कुछ मामलों में, सैनिटाइज़र को कम प्रभावी बनाते हैं। Also Read - Raw Banana Benefits: वेट लॉस करने के साथ डायबिटीज भी कंट्रोल करेगा कच्चा केला

5/5

5. कार्ब्स में कटौती करना

कार्बोहाइड्रेट एक मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं, जो आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही, आपकी मांसपेशियों और आपके मस्तिष्क के लिए ईंधन के रूप में काम करता है। इसलिए कीटो डाइट की तरह कार्ब्स में पूरी तरह से कटौती करना कोई अच्छा विचार नहीं है। वास्तव में उन्हें हमेशा के लिए छोड़ देना आसान नहीं है। ऐसी अच्छी आदतों को स्थापित करना एक बेहतर विचार है जिस पर आप लंबे समय तक टिके रह सकते हैं, जैसे कि जब आप एक्टिव रहते हैं तो अधिक कार्ब्स खाना, और जब आप बहुत कम एक्टिव रहते हैं तो कार्ब्स का सेवन कम करना।